UP में 18 + वालों को वैक्सीनेशन का स्लाॅट देने में भी खेल, जानिए कैसे बुक हो गया हफ्तेभर का स्लॉट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP में 18 + वालों को वैक्सीनेशन का स्लाॅट देने में भी खेल, जानिए कैसे बुक हो गया हफ्तेभर का स्लॉट

 18 से 44 वर्ष के बीच वालों के टीकाकरण के स्लॉट आवंटन में


एक नया ‘खेल’ सामने आया। 

तय समय रात आठ बजे से पहले स्लॉट आवंटन के लिए वेबसाइट खोल दी गयी और दोपहर 12 बजे से पहले अगले हफ्तेभर के लिए बुक हो गया। 

जबकि जिलाधिकारी और सीएमओ की ओर से कहा गया था कि रोज रात आठ बजे स्लॉट आवंटन शुरू होगा। 

इसके कारण पिछले तीन दिन से इंतजार कर रहे हजारों युवा ठगे रह गये। अगले सात दिन के लिए टीकाकरण से लाभार्थी वंचित हो गये। वहीं, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर नाराजगी भी जतायी है।

 पांडेयपुर, लंका और कज्जाकपुरा के लाभार्थियों ने स्लॉट बुकिंगमें फर्जीवाड़ा का भी आरोप लगाया है। वर्तमान में 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों को टीकाकरण को लेकर वैक्सीन की काफी डिमांड है। इनके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण केंद्र चयन के लिए स्लॉट आवंटन करना आवश्यक है।

 पूर्व में एक-एक दिन का स्लाट का आवंटन किया जाता रहा है। लेकिन 12 मई को तीन दिन के लिए पहली बार 15 मई तक के लिए स्लॉट बुक किया गया था। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने टीकाकरण और स्लॉट आवंटन की शिकायतों को देखते हुए बुकिंगके लिए रात आठ बजे का समय निर्धारित कर आदेश जारी कर दिया। 

12 मई की रात आठ बजे तीन दिन के लिए बुकिंग भी हुई। इसके लिए बाद 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट आवंटन के लिए भी रात आठ बजे बुकिंगखोली गयी थी। 

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी किया था कि रविवार को अगले छह दिन के लिए स्लॉट का आवंटन होगा। इसके लिए रात आठ बजे वेबसाइट पर बुकिंग होगी।

पहाड़िया निवासी अखिलेश पांडेय ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेशानुसार टीकाकरण की बुकिंग के लिए रात आठ बजे की हम लोगों ने तैयारी कर रखी थी। लेकिन यूं ही रूटीन में सुबह नौ बजे वेबसाइट पर चेक किया तो स्लॉट नहीं खुला था। 

बुकिंग  शुरू होने की जानकारी पर दोपहर 12 बजे दोबारा चेक किया तो सभी केंद्रों पर शनिवार तक के लिए स्लॉट बुक हो गए थे। यह देख वह हतप्रभ रह गये। उन्होंने सिगरा कोविड कंट्रोल सेंटर में फोन कर डीएम के आदेश का हवाला देते हुए इस बाबत जानकारी चाही, लेकिन उन्हें निराशा मिली।

 अखिलेश ने व्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए पूरी प्रक्रिया में धांधली का आरोप भी लगाया। अखिलेश के तरह काफी संख्या में युवा और अन्य लाभार्थी भी आदेश को मानते हुए खुद को ठगा महसूस किये।


चालीस मिनट में ही बुक हो गये सभी स्लॉट

पोर्टल के प्रभारी अधिकारी अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि टीकाकरण के नोडल अधिकारी के वीएस राय के आदेश के तहत पोर्टल को सुबह 10 बजे लांच कर दिया गया था। 

र्लांंचग के बाद 40 मिनट के अंदर ही 30 हजार से अधिक लाभार्थियों ने बुकिंगकर ली। बताया ऐसा पहली बार हुआ कि इतनी देर तक वेबसाइट पर बुकिंग हुई। अभी तक औसत में 10 मिनट के अंदर ही बुकिंग हो जाती है।

डॉ. वीबी सिंह सीएमओ कहते हैं कि  जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व टीकाकरण के नोडल डॉ. वीएस राय ने बुकिंगसुबह शुरू करा दी। उन्होंने इसकी सूचना पूर्व में नहीं दी। 

लिहाजा, लोगों को यह जानकारी उपलब्ध नहीं करायी जा सकी। जिलेस्तर पर रात आठ बजे बुकिंगखोलने का निर्देश जारी हुआ था। लेकिन शासन ने अचानक सुबह खोलने का निर्देश दिया। डॉ. वीएस राय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व नोडल अधिकारी (टीकाकरण) का कहना है कि शासन की ओर से शनिवार की रात वीडियो कान्फ्र्रेंंसग में पोर्टल सुबह खोलने का आदेश जारी किया गया था। 

इसी के तहत स्लाट की बुकिंग सुबह करायी गयी।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad