UP Police SI, ASI 1277 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया फिर टली, अब 1 जून से शुरू होंगे आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Police SI, ASI 1277 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया फिर टली, अब 1 जून से शुरू होंगे आवेदन

UP Police Application 2021 यूपी पुलिस एसआई


एसआई भर्ती 2021 आवेदन प्रक्रिया पहले 1 मई से 31 मई तक चलनी थीं जिसे बोर्ड ने 15 मई से 15 जून कर दिया था। 

अब इस फिर से बदलकर 1 जून से 30 जून कर दिया गया है।

कोविड-19 बढ़ते संक्रमण के चलते विद्यालयी और विश्वविद्यालयी स्तर की परीक्षाओं के साथ-साथ विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के रद्द होने के बाद नई भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पर भी महामारी का असर हो रहा है।

 उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने उपनिरीक्षक (गोपनीय) के 295 पदों, पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) के 624 पदों और पुलिस सहायक उप-निरीक्षक (लेखा) के 358 पदों समेत कुल 1277 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना 23 मार्च 2021 को जारी की गयी थी। 

इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया महामारी के चलते बार-बार टल रही है।

यूपी पुलिस एसआई, एसआई भर्ती 2021 आवेदन प्रक्रिया पहले 1 मई से 31 मई तक चलनी थीं, जिसे बोर्ड ने 28 अप्रैल को एक नोटिस जारी करते हुए 15 मई से 15 जून कर दिया था। 

अब यूपीपीआरपीबी ने मंगलवार, 11 मई 2021 को एक नया नोटिस जारी करते हुए, आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू किये जाने की घोषणा की है, आवेदन प्रक्रिया अब 30 जून 2021 तक चलेगी। साथ ही, बोर्ड ने परीक्षा के लिए शुल्क जमा करने की तिथियों में भी संशोधन किया है।

 उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन शुल्क (400 रुपये) 30 जून तक जमा कर पाएंगे और उन्हें 30 जून तक ही अप्लीकेशन अंतिम रूप से सबमिट करना होगा।

कौन कर पाएगा आवेदन?

उपनिरीक्षक (गोपनीय) और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक डिग्री और न्यूनतम 25 शब्द प्रति मिनट की हिंदी टाईपिंग में स्पीड तथा कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट की अंग्रेजी टाईपिंग स्पीड होनी चाहिए।

 इसके अतिरिक्त न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की शार्टहैंड स्पीड होनी चाहिए और नीलिट सोसाइटी से ‘ओ’ लेवल या समकक्ष कंप्यूटर सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।

 हालांकि, पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) पदों के लिए शार्टहैंड की आवश्यकता नहीं है।

पुलिस सहायक उप-निरीक्षक (लेखा) - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से वाणिज्य में स्नातक डिग्री या लेखा शास्त्र में पीजी डिप्लोमा और न्यूनतम 15 शब्द प्रति मिनट की हिंदी टाईपिंग में स्पीड होनी चाहिए। 

इसके अतिरिक्त नीलिट सोसाइटी से ‘ओ’ लेवल या समकक्ष कंप्यूटर सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 1 जुलाई 1993 से पहले और 1 जुलाई 2000 के बाद न हुआ हो। 

हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad