7th pay commission: कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, एसेसमेंट फॉर्म दाखिल करने के लिए लॉन्च की गई ये सुविधा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th pay commission: कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, एसेसमेंट फॉर्म दाखिल करने के लिए लॉन्च की गई ये सुविधा

कोरोना महामारी के बीच सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही बढ़े


हुए वेतन की सौगात मिलने वाली है।

 इसके लिए प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। वेतन में होने वाली बढ़ोत्तरी के लिए कर्मचारियों की ओर से मूल्यांकन रिपोर्ट यानी सेल्फ असेस्मेंट फॉर्म समय पर दाखिल करना अनिवार्य है।

 ईपीएफओ अधिकारियों एवं अन्य कैडर के सभी कर्मचारियों को इसमें किसी तरह की दिक्कत न आए इसके लिए ने एचआर-सॉफ्ट ऑनलाइन विंडो का वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट (एपीएआर) मॉड्यूल लॉन्च किया गया है।

इससे सभी अधिकारियों को एपीएआर की रिपोर्ट, समीक्षा और स्व-मूल्यांकन की प्रक्रिया में आसानी होगी। इस सिलसिले में ईपीएफओ की ओर से एक सर्कुलर भी जारी किया गया है।

 जिसमें एचआर सॉफ्टवेअर के जरिए एसेसमेंट फॉर्म संबंधित सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं।

रिटायरमेंट फंड बॉडी का कहना है कि एचआर-सॉफ्ट एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में एपीएआर फिलिंग मॉड्यूल के लॉन्च के साथ एसीसी (मुख्यालय), एसीसी, आरपीएफसी-1, आरपीएफसी-11, एपीएफसी, डीडी (विग), एडी (सतर्कता), डीडी (आईएस), एडी (आईएस), डीडी (ओएल), एडी (ओएल) आदि कैडर के सभी अधिकारियों के लिए एपीएआर की रिपोर्ट, समीक्षा और निगरानी के लिए अपना स्व-मूल्यांकन प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

कोविड महामारी के चलते एपीएआर कागज आधारित प्रारूप में प्रस्तुत किया जाएगा।

 इसके लिए डीओपीटी ने कार्यालय ज्ञापन जारी किया है. ऐसे में ग्रुप ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ वर्गों के लिए एपीआर दाखिल करने के लिए भी समयसीमा बढ़ाई गई है. इससे उन्हें राहत मिलेगी।

 पिछले साल कोरोना के चलते सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) पर रोक लगा दी थी।माना जा रहा है कि एक जुलाई से इसे दोबारा बहाल किया जा सकता है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad