7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को साल के आखिर तक मिलेगा डबल फायदा, सैलरी में होगा जबरदस्त इजाफा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को साल के आखिर तक मिलेगा डबल फायदा, सैलरी में होगा जबरदस्त इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज आने ही वाली हैं। इस साल


उनकी झोली खुशियों से भरी रहेगी। वहीं, दूसरी तरफ जेब भी हरी-भरी रहेगी।

 इसके पीछे दो बड़े कारण पहला जुलाई-2021 में महंगाई भत्ते (Dearness allowance) की तीन किस्त आने वाली हैं। इसके बाद भी कर्मचारियों को कुछ ना कुछ तोहफा मिलता रहेगा। दरअसल, जून अंत तक कर्मचारियों (Central Government employees) को अपना अप्रेजल का सेल्फ असेसमेंट देना है।

 इसके बाद ऑफिसर रिव्यू होगा. दिसंबर तक ये रिव्यू भी पूरा हो जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, न सिर्फ सैलरी में इजाफा होगा, बल्कि प्रोमोशन भी होगा।

कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो (Appraisal window) खोल दिया गया है। अप्रेजल विडों 30 जून तक खुली रहेगी। इस बीच कर्मचारियों को अपना सेल्फ असेसमेंट फॉर्म भरकर अपने रिपोर्टिंग ऑफिसर को देना होगा। इसके बाद ऑफिसर अपनी रेटिंग दे, जिसके बाद सैलरी में बढ़ोतरी और प्रोमोशन पर फैसला हो सकेगा।

 EPFO ने इसके लिए एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट मॉड्यूल का HR-सॉफ्ट विंडो ऑनलाइन शुरू कर दिया है. अप्रेजल साइकिल में सभी केंद्रीय कर्मचारी आएंगे।


ग्रुप A, B, C के कर्मचारियों के लिए बढ़ाई गई तारीख

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के चलते वित्त वर्ष 2020-21 के एनुअल अप्रेजल की तारीख को बढ़ा दिया गया है।

 डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के मुताबिक, ग्रुप A, B और C की एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) की आखिरी तारीख को 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ाया जा चुका है। इससे पहले पिछले साल भी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के 2019-20 के APAR की तारीख को आगे बढ़ाया था। 

हालांकि, अब APAR का विंडो अब खुल गया है। हालांकि, APAR जब से ड्यू है, तब से कर्मचारियों को APR का भी फायदा मिलेगा।


4 फीसदी और बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government empliyess) के महंगाई भत्ता (DA) का जुलाई में भुगतान होना है। जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 की तीन किस्तों का भुगतान किया जाएगा। 

लेकिन, अभी जून 2021 का भी डीए बढ़ना है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जून 2021 में भी 4 फीसदी DA बढ़ेगा। हालांकि, इसका ऐलान बाद में होगा और अगर 4 फीसदी तक बढ़ता है तो कुल DA 32 फीसदी पहुंच जाएगा। मतलब साफ है कि साल के अंत तक केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर इजाफा होगा। 


एरियर मिलने की भी उम्मीदें

केंद्रीय कर्मचारियों की डिमांड है कि उन्हें जनवरी 2020 से जून 2021 तक का एरियर (DA Arrear) भी दिया जाए।

 मतलब तीन किस्तों के साथ उसके एरियर का भी भुगतान हो। लेकिन, सरकार ने साफ कर दिया है कि एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा।

 इस संबंध में कर्मचारी संगठन वित्त मंत्रालय के बीच बातचीत होनी है। लेकिन, फिलहाल यह मीटिंग नहीं हो पाई। अगर एरियर का भुगतान होता है तो यह बंपर फायदा दे सकता है। कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम आएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad