परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों की शीघ्र ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी, यू-ट्यूब की सहायता शिक्षक कर रहे हैं तैयारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों की शीघ्र ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी, यू-ट्यूब की सहायता शिक्षक कर रहे हैं तैयारी

देवरिया:  जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के निर्देश पर परिषदीय


स्कूलों के शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों की शीघ्र ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की तैयारी हो रही है।

बीएसए ने जनपद के समस्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक के शिक्षकों की उत्तर प्रदेश सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना मिशन प्रेरणा के अंतर्गत शिक्षकों को उपलब्ध कराई गई शिक्षक हस्तपुस्तिका आधारशिला, ध्यानाकर्षण एवं शिक्षण संग्रह पर आधारित ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन करने के लिए समिति का गठन किया है। वहीं, परीक्षा को लेकर अभी से शिक्षकों के माथे पर शिकन आने लगा है। 

कुछ तो तैयारियों में भी जुट गए हैं। इस प्रतियोगिता में बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त शिक्षक, अनुदेशक, शिक्षामित्रों को प्रतिभाग करना अनिवार्य होगा। 

एक सप्ताह पूर्व जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान मिशन प्रेरणा के अंतर्गत शिक्षकों की उपलब्ध कराए गए शिक्षक हस्तपुस्तिका एवं शिक्षक संदर्शिकाओं के अध्ययन की प्रगति को जानकारी प्राप्त करने के लिए जनपद के समस्त शिक्षकों को ऑनलाइन परीक्षा लेने का निर्देश दिया।

 इसके अनुपालन में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने बीते बुधवार को बीएसए कार्यालय स्थित सभागार में जनपद के समस्त खंडशिक्षाधिकारी, जिला समन्वयक एवं एसआरजी की एक बैठक कर अपने नेतृत्व में जिला समन्वयक प्रशिक्षण, जिला समन्वयक एमआईएस एवं तीनों एसआरजी की एक समिति बनाकर परीक्षा की तैयारी करने के लिए निर्देश दिया।

 परीक्षा 25 से 28 जून के बीच संभावित है। उधर परीक्षा लिए जाने की सूचना मिलते ही कई शिक्षकों के माथे पर पसीना आने लगा है बीएसए संतोष कुमार राय ने बताया कि शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की ऑनलाइन परीक्षा की तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए समिति का गठन भी कर लिया गया है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad