CTET को लेकर CBSE ने जारी किया ताजा नोटिस, कहा रिवाइज्ड मार्कशीट और सर्टिफिकेट नहीं होंगे जारी, देखें सीटीईटी एग्जाम पैटर्न - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET को लेकर CBSE ने जारी किया ताजा नोटिस, कहा रिवाइज्ड मार्कशीट और सर्टिफिकेट नहीं होंगे जारी, देखें सीटीईटी एग्जाम पैटर्न

CTET : सीबीएसई की ओर से आयोजित की जाने वाली केंद्रीय


अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का प्रमाण पत्र की वैधता अब आजीवन होगी।

 इस संबंध में सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर 

दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ सीबीएसई ने ताजा नोटिस में यह भी कहा है कि बोर्ड प्रमाणपत्र की वैधता लाइफटाइम होने के बाद पिछली सीटीईटी परीक्षाओं के रिवाइज्ड सर्टिफिकेट व मार्कशीट जारी नहीं किए जाएंगे। 

सीबीएसई ने नोटिस में कहा है कि सीटीईटी की वैधता अवधि को सात साल की बजाय अब आजीवन समझा जाए। 

बताया जा रहा है कि सीटीईटी 2021 का नोटिफिकेशन बहुत जल्द जारी किया जा सकता है।

CTET 2020 का का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया गया था। इस परीक्षा के पेपर वन और पेपर टू दोनों में मिलाकर कुल 26 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। 

सीटीईटी पहले पेपर में 414798 और पेपर -2 में 239501 उम्मीदवार पास हुए थे।

सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

 जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। 

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न 

पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। 

वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad