DU Admission 2021 updates : दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से, जानें खास बातें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

DU Admission 2021 updates : दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से, जानें खास बातें

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट


(पीजी) कोर्सेज में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

 डीयू स्नातक कोर्सेज के लिए आवेदन 2 अगस्त से 31 अगस्त तक जबकि परास्नातक कोर्सेज के लिए 26 जुलाई से 21 अगस्त तक आवेदन होंगे। 

दाखिला समिति के चेयरमैन प्रो राजीव गुप्ता ने कहा आवेदन से लेकर दाखिला तक सब ऑनलाइन होगा। किसी छात्र को दाखिला सम्बंधित किसी काम के लिए डीयू नहीं आना होगा।

सभी प्रवेश परीक्षाएं एनटीए द्वारा आयोजित होंगी। डीयू प्रवेश परीक्षा के अनुसार दाखिला होगा। 

स्नातक स्तर पर 4 अतिरिक्त विषयों की प्रवेश परीक्षा होगी। स्पोर्ट्स और एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी के लिए 2018 से 2021 के बीच के प्रमुख प्रमाणपत्र जमा करने होंगे।

 कोरोना के कारण यह छूट दी जा रही है। इस बार डीयू दाखिला के लिए ही प्रतिबद्ध वेबसाइट तैयार की गई है। इसके लिए एक सिंगल प्लेटफार्म तैयार किया गया है। 

एजिबिलिटी क्राइटेरिया और फीस स्ट्रक्चर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

- इस बार भी कॉलेज मेरिट लिस्ट जारी करेंगे। कॉलेज प्रिंसिपल के साथ जल्द ही डीयू की बैठक होगी।

- कोविड के कारण इस बार भी ट्रायल ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा में ट्रायल नहीं होंगे।

- छात्रो की सुविधा के लिए वीडियो, सोशल मीडिया द्वारा छात्रों को दाखिला की जानकारी देंगे। उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पडेस्क होगी।

- ऑनलाइन दाखिला संभाल रहे डीयू के कम्यूटर सेंटर प्रमुख प्रो संजीव सिंह ने कहा कि तकनीकी दिक्कत किसी छात्र को न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। छात्रो के मेल का जवाब, चैट के साथ जवाब दिया जाएगा।

 हर कॉलेज की सीट मैट्रिक्स, फीस, क्राइटेरिया सब एडमिशन वेबसाइट पर होगा।

- दाखिला सम्बंधित किसी तरह की प्रमाणिकता जानकारी के लिए डीयू वेबसाइट देखने की सलाह। कई फेक वेबसाइट गलत जानकारी साझा कर रही हैं।

- कॉलेज और विभाग द्वारा छात्रों से अलग से कोई फॉर्म फीस लेकर नहीं भरवाया जाएगा।

- डीयू ने अभी नई शिक्षा नीति 2020 स्वीकार नहीं किया है इसलिए इस बार भी एमफिल के दाखिले होंगे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad