RAILWAY JOBS : स्नातक पास के लिए Indian Railway में नौकरी का सुनहरा मौका, स्टेशन मास्टर पद के लिए 25 जुलाई 2021 तक करें आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

RAILWAY JOBS : स्नातक पास के लिए Indian Railway में नौकरी का सुनहरा मौका, स्टेशन मास्टर पद के लिए 25 जुलाई 2021 तक करें आवेदन

रेलवे Station Master पदों पर निकली भर्ती 2021,West


Central Railway में Station Master के विभिन्न पदों के लिए विज्ञप्ति निकली हुई है, स्नातक पास अभ्यर्थी RRB ASM के लिए आवेदन कर सकता है, रेलवे में स्टेशन मास्टर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जुलाई 2021 तक रहेगी।

जो भी अभ्यर्थी Indian Railway में नौकरी करने का सपना देखते हैं तो वह अक्सर इस इंतजार में बैठे रहते हैं कि, कब रेलवे के द्वारा Vacancy निकाली जाएंगी और वह इन भर्तियों के तहत आवेदन कर के अपने सपने को साकार करेंगे।

अब इस प्रकार के उम्मीदवारों के लिए यह अच्छी खबर है कि, रेलवे के द्वारा स्टेशन मास्टर की भर्तियां निकाली गई है।

यह station master की भर्तियां GDCE quota से निकाली गई है, इन भर्तियों के तहत आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी हैं, जो कि थोड़े ही दिनों में समाप्त भी हो जाएगी।

 इसलिए अब जल्दी से जल्दी उम्मीदवारों को station master की भर्ती के लिए आवेदन देना होगा।

अब आगे हम आपको Railway Recruitment 2021 के बारे में विस्तार से बताते हैं, ताकि आप भी रेलवे में नौकरी करके अपने सपने को साकार कर सकें।

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती की जानकारी देखे-

West Central Railway के द्वारा Station Master के 38 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं, रेलवे की Official Website पर इन भर्तियों की जानकारी 25 जून 2021 को दे दी गई थी और फिर 26 जून 2021 से इन भर्तियों के तहत Application Process भी शुरू कर दी गई थी।

 हम आपको बता दें की, इन 38 पदों पर भर्तियां में 18 पद Unreserved है और 5 पद SC caste के हैं तथा 3 पद ST caste के हैं और 12 पद OBC Category के लिए आरक्षित हैं।

 Station Master के पदों पर भर्तियां General Departmental Competitive Examination के माध्यम से की जाएगी।

जो भी Interested Candidates इन भर्तियों के तहत आवेदन देना चाहते हैं, तो उन्हें बिल्कुल भी देर नहीं करनी होगी। क्योंकि 25 जुलाई 2021 को इस भर्ती के तहत Application Process बंद कर दिया जाएगा ।

इसीलिए आपको 25 जुलाई 2021 से पहले ही आवेदन करना होगा।

कभी-कभी वेबसाइट काफी दिन पहले ही काफी धीमी चलनी शुरू हो जाती हैं। इसलिए आप जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी आवेदन करें।

 Indian Railway की Official Website के माध्यम से भी Station Master की भर्ती के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप खुद ही आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इस Website के माध्यम से अपने आप भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस भर्ती के तहत सभी Parameters को पूरा करना होगा।

स्टेशन मास्टर की भर्तियों के तहत कौन कर सकता है आवेदन 

हम आपको बता दें कि Station Master एक काफी बड़ा पद होता है, जिसके तहत आवेदन करने के लिए आपके पास Graduation Degree होनी चाहिए।

चाहे Graduation Degree आपने किसी भी stream से की हो वह Station Master की भर्ती के लिए मान्य होगी।

 इसीलिए जिन उम्मीदवारों ने Graduation की हुई है वह इस भर्ती के तहत आसानी से आवेदन कर सकते हैं, लेकिन याद रहे कि आपके Graduation में कम से कम 55% अंक होने तो आवश्यक है।

Note-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए  पैनल के गठन तक उम्मीदवारों को पश्चिम मध्य रेलवे के सेवारत कर्मचारी होना चाहिए।

Railway Station Master Age Limit

इन भर्तियों के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के Candidate आवेदन दे सकते हैं, जैसे कि General Caste के उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई हैं।

 मतलब कि General Caste के उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

 इसके अतिरिक्त कुछ जातियों को आयु में छूट भी दी जाती है, जैसे कि SC/ST जाति के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट आयु में दी जाएगी।इसके अतिरिक्त OBC caste के आवेदकों को भी आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

परीक्षा केंद्र पर इन चीजों पर होगा प्रतिबन्ध 

जो भी Candidate इन भर्तियों के तहत आवेदन देते हैं, तो सबसे पहले उनका Computer Based Test होगा और जो भी इस CBT में पास होता है, तो फिर इसके पश्चात उसे Aptitude Test में बुलाया जाएगा और जो व्यक्ति Aptitude Test में भी पास हो जाता है, तो फिर उसे Interview के लिए बुलाया जाएगा।

हम आपको बता दें की Computer Based Test में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक भी काटे जाएंगे। इसीलिए सभी Candidates को सोच समझकर प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं।

अगर अब आप इस परीक्षा का Syllabus जानना चाहते हैं या इससे जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप RRC की Official Website पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्योंकि इससे जुड़ी सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही दे दी गई है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad