UP Board Result 2021: बिना रोल नंबर कैसे देखे अपना यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Board Result 2021: बिना रोल नंबर कैसे देखे अपना यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सत्र 2020-
2021 के लिए यूपी बोर्ड की रिजल्ट प्रक्रिया में बदलाव किए गए हैं।
 अब पहले की तरह छात्र अपने रोल नंबर से अपना परिणाम नहीं देख पाएंगे। बल्कि बिना रोल नंबर के ही परिणाम दिखाई देंगे।  
दरअसल, वैश्विक संक्रामक महामारी कोविड-19 के कारण असामान्य परिस्थितियों में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सत्र 2020-2021 के लिए यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। 

इस कारण इस बार छात्राें को आंतरिक मूल्यांकन कार्य आधारित असेसमेंट योजना के तहत नंबर दिए जा रहे हैं। परिणाम जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। 

सबसे अहम बात यह है कि कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र भी जारी नहीं किए जा सके थे। 
जबकि बिना रोल नंबर के नतीजे जारी करना और परिणाम देखना दोनों ही बड़े मुश्किल कार्य हैं। 

ऐसे लाखों विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के मन में रिजल्ट कैसे देखा जाएगा जैसे प्रश्न उठ रहे हैं। क्योंकि, प्रत्येक वर्ष रोल नंबर के आधार पर ही रिजल्ट देखा जाता रहा है।
तो आपको बता दें कि इस बार यूपीएमएसपी की ओर से बोर्ड कक्षाओं का रिजल्ट जारी करने को लेकर एक नई व्यवस्था की गई है।
 इस बार, रिजल्ट नामांकन संख्या अथवा पंजीकरण संख्या के जरिये देखा जा सकेगा। इसके लिए यूपी बोर्ड ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। 

संबंधित स्कूलों को परीक्षार्थियों के नामांकन संख्या अथवा पंजीकरण संख्या की जानकारी दुरस्त करने और सूची बनाकर अपडेट करने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

वहीं, जिन विद्यार्थियों को अपने नामांकन संख्या अथवा पंजीकरण संख्या मालूम नहीं है, वे इनकी जानकारी के लिए अपने संबंधित विद्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

 प्रत्येक विद्यालय में प्रत्येक विद्यार्थी के प्रवेश के समय एक रिकॉर्ड तैयार किया जाता है। इस रिकॉर्ड में नामांकन संख्या अथवा पंजीकरण संख्या लिखी जाती है।  

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad