पंचायत सहायक पद के लिए 13 गुना आवेदन आए, जानिए कैसे बनेगी मेरिट लिस्‍ट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

पंचायत सहायक पद के लिए 13 गुना आवेदन आए, जानिए कैसे बनेगी मेरिट लिस्‍ट

गोरखपुर जिले में पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के


पदों पर हो रही भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त ही चुकी है।

 1294 ग्राम पंचायतों के लिए 13 गुना आवेदन आए हैं। यानी एक ग्राम पंचायत में 12 से 13 आवेदक सिर्फ 6000 रुपये के मानदेय वाली नौकरी के लिए सामने आए हैं। 

1294 ग्राम पंचायतों में कुल 15689 आवेदन भरे गए हैं। 

शासन की गाइड लाइन के मुताबिक 2 अगस्त से 17 अगस्त तक ऑफलाइन माध्यम में आवेदन करना था। राज्य अधिकारी/ग्राम पंचायत कार्यालय अथवा विकास खंड अधिकारी के कार्यालय एवं ग्राम पंचायतों में आवेदन फॉर्म जमा किए गए।

 जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में मिले 1352 आवेदन, विकास खण्ड अधिकारी के कार्यालय में मिले पर 9859 आवेदन को एकत्र कर ग्राम पंचायतों को भेज दिया गया है।

 ताकि वे आवेदन पत्रों की जांच कर मेरिट सूची तैयार कर सके। 

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांश शेखर ठाकुर कहते हैं कि जिला कार्यालय एवं ब्लाक मुख्यालय पर मिले सभी आवेदन की सूची बना कर संबंधित ग्राम पंचायतों को भेजा जा रहे हैं। 

ताकि वहां मेरिट सूची बना कर अभ्यर्थियों की चयन सूची बनाई जा सके। निर्णय ग्राम पंचायतों को लेना है, उसके बाद डीएम की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कमेटी नियुक्ति पत्रों की जांच करेगी।

इन नियमों पर तैयार होगी मेरिट लिस्ट 

-भर्ती में उस वर्ग के उम्मीदवारों को पहले वरीयता दी जाएगी जाति/वर्ग का ग्राम प्रधान का पद आरक्षित होगा। 

-कोविड-19 के मृतकों को वरीयता क्रम में सबसे पहले रखे जाने का प्रावधान किया गया है। 

-अगर दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी। 

 -किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयु सीमा भी समान होगी तो ऐसे में उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जिसने पहले आवेदन किया होगा।

-दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता मिलेगी। 

 -किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा भी समान होगी तो ऐसे में पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को वरीयता मिलेगी। 

-इसके अलावा जिलाधिकारी के द्वारा निर्धारित की गई कमेटी द्वारा किया गया निर्णय ही अंतिम रूप से मान्य होगा।


इन दस्तावेजों के अभाव में निरस्त हो सकता है आवेदन

-आवेदन फॉर्म में दसवीं, बारहवीं, कंप्यूटर सर्टिफिकेट, मूल निवास प्रमाण-पत्र, आरक्षित जाति का सर्टिफिकेट और अन्य शैक्षिक योग्यता संबंधी दस्तावेज जरूर लगे होने चाहिए। 

-यदि उम्मीदवार के माता-पिता का निधन कोविड के दौरान हुआ है तो उन्हें वरीयता मिलेगी इसके लिए मृत्यु प्रमाण-पत्र आवेदन फॉर्म में लगाना होगा। 

-आवेदन फॉर्म के साथ 100 रुपये का शपथ पत्र न दिए जाने की स्थिति में आवेदन रद्द माना जाएगा। 

-पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को वर्तमान प्रधान से आवेदन फॉर्म प्रमाणित न होने निरस्त किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad