UP Lekhpal Recruitment 2021: क्या उत्तराखंड की तरह यूपी लेखपाल भर्ती में लागू किया जाएगा फिजिकल टेस्ट, ऐसे समझें पूरी बात - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Lekhpal Recruitment 2021: क्या उत्तराखंड की तरह यूपी लेखपाल भर्ती में लागू किया जाएगा फिजिकल टेस्ट, ऐसे समझें पूरी बात

उत्तर प्रदेश में कुछ ही दिनों बार राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए


आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जाने वाली है।

 ऐसे में इस भर्ती में शामिल होने वाले सभी प्रतियोगी छात्रों को अपनी कमर-कस लेनी चाहिए। 

उत्तर प्रदेश में जल्द ही 7,882 लेखपाल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जानी है। 

इसके लिए सरकार द्वारा भी यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन (UPSSSC) को मंजूरी दी जा चुकी है जिसके बाद आयोग ने अपनी आगामी परीक्षा कार्यक्रम की आधिकारिक सूची जारी कर प्रतियोगी युवाओं इस भर्ती के आयोजिन को लेकर सूचना स्पष्ट कर दी है।

 बता दें कि हाल ही यूपीएसएसएससी के जरिए आयोजित की जाने वाली लेखपाल भर्ती में केवल राजस्व लेखपाल के पदों को भरा जाएगा जबकि चकबंदी लेखपाल के लिए पुन: भर्तियां निकाली जा सकती है।

 इस भर्ती के लिए जल्द ही पीईटी का परिणाम जारी किए जाने के बाद आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा सकती है। इस संबंध में नए अपडेट पाने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट को विज़िट करते रहना चाहिए।

 लेकिन उससे पहले आज हम आपको इस आर्टिकल में उत्तराखंड लेखपाल भर्ती की तरह शारीरिक दक्षता परीक्षा कराए जाने वाले सवाल का उत्तर बताने जा रहे हैं जिसके बाद अभ्यर्थियों को इस बारे में जानकारी स्पष्ट हो जाएगी। 

क्या फिजिकल मापदंड भी होंगे लागू 

आपको बता दें कि हाल ही में उत्तराखंड राज्य में लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। इस भर्ती में युवाओं का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (जिसमें दौड़ आदि शामिल थी) के आधार पर किया जाना था ऐसे में अब अभ्यर्थियों के बीच इस बात को लेकर संशय बना हुआ है कि क्या यूपी राजस्व लेखपाल भर्ती में भी दौड़ आदि के आधार पर चयन किया जाएगा। 

इस बारे में जब हमने यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट में लेखपाल भर्ती में चयन प्रक्रिया के नियम आदि के बारे में जानकारी की तो पता चला कि इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाता है। 

इससे पहले लेखपाल भर्ती में साक्षात्कार भी लागू था जिसे भी इस बार से समाप्त किया जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad