यूपी में 16 अगस्त से 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्‍कूल, लागू होंगे ये खास नियम - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी में 16 अगस्त से 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्‍कूल, लागू होंगे ये खास नियम

उत्‍तर प्रदेश के स्‍कूलों को 16 अगस्‍त से खोलने का निर्णय सूबे


की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने लिया है लेकिन फिलहाल 50 फीसदी छात्रों की ही उपस्थिति की इजाजत दी गई है। 

इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन करान का भी आदेश दिया गया है। गौरतलब है कि देश के कई राज्‍यों में दो अगस्‍त से स्‍कूल खोले जा चुके हैं।

ऐसे में सोमवार को टीम-9 की बैठक में य‍ह निर्णय लिया गया। विभाग में ढाई बजे से एक और बैठक हो रही है जिसमें डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा हिस्‍सा ले रहे हैं।

 लम्‍बे समय के बाद देश के अलग-अलग राज्‍यों में निजी और सरकारी स्‍कूल खोले जा रहे हैं। यूपी में स्‍कूलों को खोलने के बाद लागू की जाने वाली विस्‍तृत गाइडलाइन जल्‍द ही जारी की जाएगी। 

फिलहाल कहा गया है कि अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही छात्र-छात्राओं को स्‍कूलों में प्रवेश दिया जाएगा।

जिन राज्‍यों में स्‍कूल खोले गए हैं वहां कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्‍कूलों को सेनेटाइज किया गया है। 
इसके साथ ही स्‍कूल गेट पर थर्मल स्‍क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन कराने के बाद ही क्‍लास में छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जा रहा है।
 शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों सभी के लिए मॉस्‍क अनिवार्य किया गया है। 

एक सितम्‍बर से खुलेंगे उच्‍च शिक्षण संस्‍थान
इसके साथ ही यूपी में एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों को भी खोलने की तैयारी है। सोमवार को टीम-9 की बैठक में यह फैसला हुआ। 

जल्‍द ही इसकी विस्‍तृत गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी। सरकार ने उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में पांच अगस्‍त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का भी निर्देश दिया है। 

माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू करने का निर्देश दिया गया है। 

कोरोना के चलते महीनों से स्‍कूल-कालेज की बंदी के बीच घरों में कैद छात्र-छात्राओं को अब एक बार फिर कक्षाओं में जाने का मौका मिलेगा। इस मौके का वे लम्‍बे समय से इंतजार कर रहे थे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad