7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की फिर बढ़ेगी सैलरी, जानिए इसबार कितना होगा इजाफा, ऐसे करें कैलकुलेशन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की फिर बढ़ेगी सैलरी, जानिए इसबार कितना होगा इजाफा, ऐसे करें कैलकुलेशन

 नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है।


रक्षाबंधन से पहले जहां केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जरबस्त बढ़ोतरी हुई, वहीं अब खबरें है कि रक्षाबंधन के बाद और दशहरा से पहले एकबरा केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी। यानी आने वाले त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले है। 

केंद्र सरकार त्योहारी सीजन में लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) बढ़ोतरी का एक और तोहफा दे सकती है।

दरअसल केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता (DA) भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर इसे 17 से 28 फीसदी कर दिया। 

1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। जुलाई सैलरी के साथ इसका भुगतान हो चुका है। 

अब खबरें आ रही है कि सरकार जल्द ही जून का महंगाई भत्ता (DA) भी जारी कर सकती है। बताया जा रहा है अगले महीन यानी सितंबर में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए 3 फीसीद की बढ़ोतरी कर सकती है।

 ऐसे में इन लोगों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी पहुंच जाएगा। यानी एकबार फिर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बंपर उछाल आएगा।

CM सेक्रेटरी (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि जल्द ही सरकार इसका ऐलान करती है तो निश्चित तौर पर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत होगी।

 दरअसल, AICPI का जून 2021 में आंकड़ा 121.7 पर पहुंच गया है। इसमें 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है। इस लिहाज से कुल डीए 31.18 फीसदी बैठता है। लेकिन, डीए का भुगतान राउंड फिगर में होता है।

 ऐसे में DA 31 फीसदी ही मिलेगा। अब फिर 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 31 फीसदी के स्तर पर पहुंच जाएगा। यानी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर अच्छी बढ़ोतरी होगी।  

31 फीसदी महंगाई भत्ते पर कैलकुलेशन

कर्मचारी की बेसिक सैलरी- 18,000 रुपए

नया महंगाई भत्ता (31 फीसदी)- 17,639 रुपए प्रति माह

अबतक महंगाई भत्ता (17 फीसदी)- 9,673 रुपए प्रति माह

कितना मंहगाई भत्ता बढ़ा- 7966 रुपए प्रति माह

सालाना सैलरी में बढ़ोतरी- 7966×12 = 95,592 रुपए

28 फीसदी महंगाई भत्ते पर गणना

कर्मचारी का मूल वेतन- 18,000 रुपये

नया महंगाई भत्ता (फीसदी)- 5,040 रुपये प्रति माह

अब तक का महंगाई भत्ता (17 फीसदी)- 3,060 रुपये प्रति माह

कितना बढ़ा महंगाई भत्ता- 1980 रुपये बढ़ा

वार्षिक वेतन में प्रति माह- 1980×12= 23760 रुपये

महंगाई भत्ते (DA) के अलावा  हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ा

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने (DA) बढ़ाने के बाद केंद्रीय कमर्चारियों को मिलने वाले हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी बढ़ा दिया है। 

सरकार ने HRA को बढ़ाकर 27 फीसदी तक कर दिया है। महंगाई भत्ता के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। 

एचआरए में अलग-अलग कैटिगरी के लिए 1-3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

 वित्त मंत्रालय के आदेश के मुताबिक अब केंद्रीय कर्मचारियों को उनके शहर के हिसाब से 27 फीसद, 18 फीसद और 9 फीसद हाउस रेंट अलाउंट मिलेगा। फिलहाल तीनों क्लास के लिए 24 फीसदी, 16 फीसदी और 8 फीसदी है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad