UP में समूह ग के खाली 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 24 अगस्त को, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों को बदलने का फैसला - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP में समूह ग के खाली 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 24 अगस्त को, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों को बदलने का फैसला

UPSSSC PET 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन


आयोग समूह ग के खाली 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए 24 अगस्त को आयोजित होने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के लिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों को बदलने का फैसला किया है।

 आयोग ने जिलाधिकारियों से ऐसे परीक्षा केंद्रों को सोमवार तक बदलने की सूचना उपलब्ध कराने को कहा है। 

इसके बाद 17 अगस्त तक प्रवेश पत्र को ऑनलाइन करने की तैयारी है।

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए करीब 2200 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से कई परीक्षा केंद्र बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बना दिए गए हैं।

 आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने जिलाधिकारियों से कहा है कि बाढ़ प्रभावित या फिर जलभराव वाले क्षेत्रों में बनाए गए केंद्रों को बदलकर दूसरे स्थानों पर बनाते हुए इसकी सूचना उपलब्ध करा दी जाए। 

जिलाधिकारियों से सोमवार की शाम तक इस संबंध में शपथ पत्र भी उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके बाद प्रवेश पत्र और परीक्षा केंद्र संबंधी जानकारियां ऑनलाइन कर दी जाएंगी।

परीक्षा में धांधली रोकने के लिए लाइव मानीटिरंग सिस्टम तैयार किया है। परीक्षा केंद्रों को आयोग में बनाए गए मुख्य कंट्रोल रूम के सर्वर से जोड़ा जा रहा है। 

आयोग के अध्यक्ष स्वयं सभी केंद्रों पर ऑनलाइन नजर रखेंगे। हर परीक्षा केंद्र में एक कंट्रोल रूम होगा जहां से प्रत्येक कक्ष व गैलरी की गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरे से लाइव नजर रखी जाएगी। 

परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कमरे में अधिकतम 24 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

पारदर्शी व्यवस्था के लिए चार एजेंसियों को अलग-अलग काम दिया गया है। प्रश्नपत्र, परीक्षा केंद्र, सुरक्षा-सीसीटीवी कैमरा और स्कैनिंग का काम अलग-अलग एजेंसियों को दिया गया है।

 परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र की जानकारी एसएमएस से दी जाएगी। महिलाओं व दिव्यांगों को उनके गृह जिले में परीक्षा की सुविधा दी गई है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad