20 अक्टूबर तक IAS और IPS की फ्री कोचिंग के लिए करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

20 अक्टूबर तक IAS और IPS की फ्री कोचिंग के लिए करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

 सरकार की ओर से शुरू करने के लिए अब दुनिया के सभी क्षेत्रों


में शामिल हो रहे हैं।  मंगल ग्रह में प्रक्षेपण के लिए प्रक्षेपित किया गया है।  आई में आई और बाजी की परीक्षा की तिथि समाप्त होने की तिथि की घोषणा की जा रही है।  

आखिरी बार आखिरी तारीख 20 साल की आखिरी तारीख में।  अधिसूचना इस तारीख तक ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

 उन्होंने बताया कि सफल अभ्यर्थियों के लिए कोचिंग सत्र का संचालन की संभावित तारीख 15 नवंबर रखी गई है।  नै परीक्षा कोमा कि जेईई की परीक्षा 21, एनई की गणना परीक्षा 22, एन/सी परीक्षा की परीक्षा 25 और सिविल सेवा/राज्य सिविल सेवा की परीक्षा 26 को होगी। 

 सभी परीक्षाएं अपराह्न दो बजे तक, परिणाम वेबसाइट पर दिनांक 29.  एनईई सिटिंग/जेईई और एन/सीई (प्रा) परीक्षा 2022 की मंजूरी के लिए मुफ्त सुविधा सुविधा।

आपको बता दें कि अक्टूबर की शुरुआत में योगी सरकार ने यूपी के हर जिले में अभ्युदय कोचिंग सेण्टर खोलने की घोषणा कर चुकी है। यूपी के युवाओं के लिए आईएएस,आईपीएस और इंजीनियर बनने की राह अब और आसान होने जा रही है।

 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना को राज्‍य सरकार अब छोटे जिलों में भी लागू करने की तैयारी में है। अब इन छोटे जिलों के युवा भी इन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी सुचारू ढंग से करके अफसर, इंजीनियर बन सकेंगे।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने समाज कल्‍याण विभाग को हर जिले में अभ्‍युदय कोचिंग शुरू करने के लिए प्रस्‍ताव तैयार करने का निर्देश दिया है । 

सरकार की योजना छोटे जिलों के प्रतिभावान युवाओं को उनके आस पास ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे बेहतर सुविधा उपलब्‍ध कराने की है। मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना फिलहाल 18 मंडल मुख्‍यालयों पर संचालित हो रही है। 

प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपी के युवाओं की दमदार मौजूदगी को देखते हुए सरकार इसका दायरा बढ़ा कर प्रदेश के सभी 75 जिलों तक करने जा रही है।

नीट, सीडीएस, जेईई, एनडीए और सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए ऑफलाइन माध्यम से 5,000 से अधिक और ऑनलाइन माध्यम से 10,000 से अधिक छात्रों को अभ्‍युदय कोचिंग के जरिये तैयार किया जा रहा है। 

आन लाइन उपलब्ध कराई जा रही अध्ययन सामग्री के माध्यम से 1 लाख से अधिक छात्रों को योजना का लाभ मिल रहा है।

राज्‍य सरकार योजना के तहत चुने गए कुछ छात्रों को टैबलेट भी उपलब्ध कराने जा रही है, ताकि वे परीक्षाओं की तैयारी के लिए डिजिटल संसाधनों का उपयोग कर सकें। 

लखनऊ के मंडलायुक्‍त और अभ्युदय योजना के नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने बताया कि जेईई एडवांस के अगले बैच में प्रवेश के लिए 3 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित की जा रही है।

 16 फरवरी 2021 से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी मंडल मुख्यालयों में अभ्युदय कोचिंग (http://abhyuday.up.gov.in/) की शुरुआत की गई है। शुरू में दो कक्षाएं चलाई गई थीं लेकिन अब इनमें विस्तार किया जा चुका है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad