सहायक प्रोफेसर पद पर नियुक्ति के लिए पीएचडी से छूट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

सहायक प्रोफेसर पद पर नियुक्ति के लिए पीएचडी से छूट

 सहायक प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक


उम्मीदवारों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बड़ी राहत दी है।

सहायक प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बड़ी राहत दी है। जुलाई 2023 तक सहायक प्रोफेसर के पद पर आवेदन के लिए पीएचडी डिग्री अनिवार्य नहीं होगी। 

आयोग ने यह फैसला कोरोना विषाणु संक्रमण महामहारी के चलते लिया है। दरअसल, साल 2020 में आई कोरोना महामारी ने शिक्षण गतिविधियों को बेहद प्रभावित किया। 

विद्यालयो, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। हालांकि, आनलाइन कक्षाओं की शुरुआत की गई लेकिन फिर भी उच्च शिक्षा में शोध का कार्य लगभग ठप ही रहा, जिसके चलते विद्यार्थी पीएचडी पूरी नहीं कर पाए हैं। 

विद्यार्थियों की इस मुसीबत को समझते हुए आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है। आयोग के अनुसार, जुलाई 2021 से जुलाई 2023 तक विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता के रूप में पीएचडी को हटा दिया गया है। 

इस संबंध में जारी अधिसूचना में कहा है कि, विभिन्न विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती को सुविधाजनक बनाने की दिशा में विश्वविद्यालयों के विभागों में सहायक प्रोफेसरों की सीधी भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता के रूप में पीएचडी की अनिवार्यता को तिथि 01.07.2021 से 01.07.2023 को हटाने का का निर्णय लिया है।

12 नवंबर से शुरू होंगी एनआइओएस की परीक्षाएं

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) ने दसवीं और बारहवीं की लिखित परीक्षाओं तिथि की घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक यह परीक्षाएं 12 नवंबर से शुरू होंगी। 

इसके अलावा विदेशी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा एक दिन पहले 11 नवंबर से शुरू होगी। वहीं, देश में परीक्षाएं 15 दिसंबर तक होंगी, जबकि विदेशी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा छह दिसंबर को संपन्न होगी। 

इसके अलावा संस्थान ने सभी क्षेत्रीय निदेशकों को लिखित परीक्षा का कार्यक्रम क्षेत्रीय केंद्र की वेबसाइट पर अपलोड करने और स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में प्रेस विज्ञप्ति जारी करने के निर्देश दिए हैं।

 परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम वेबसाइट पर एनआइओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी वेबसाइट पर अधिसूचना जांच कर सकते हैं।

केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा के आवेदन की तिथि बढ़ी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक आयोजित होने वाली केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार 25 अक्तूबर तक आवेदन और 26 अक्तूबर तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। यह परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित होगी।

 बोर्ड के मुताबिक सीटेट के लिए लेह को परीक्षा शहर बनाया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक न्यूनतम 55 फीसद अंकों के साथ स्नातकोत्तर या समकक्ष ग्रेड और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड पाठ्यक्रम करने वाले उम्मीदवार भी सीटेट में आवेदन के लिए योग्य हैं।

आइआइटी गुवाहाटी ने डाटा विज्ञान और कृत्रिम बौद्धिमत्ता में बीटेक शुरू किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) गुवाहाटी ने डाटा विज्ञान और कृत्रिम बौद्धिमत्ता में बीटेक पाठ्यक्रम शुरू किया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2021 में उत्तीर्ण हो चुके विद्यार्थी कार्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। यह पाठ्यक्रम 2021-22 सत्र से शुरू होगा जिसमें 20 सीट होंगी।

सीएस फाउंडेशन की परीक्षा अगले साल तीन और चार जनवरी को

कंपनी सेक्रेटरी (सीएस) फाउंडेशन परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। भारतीय कंपनी सेक्रेटरी संस्थान (आइसीएसआइ) ने सीएस फाउंडेशन परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार, यह परीक्षा 3 और 4 जनवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी वेबसाइट पर अधिसूचना देख सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad