रेलवे में विभिन्न पदों पर बंपर वैकेंसी, जानिए पात्रता, वेतन और आवेदन प्रक्रिया - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

रेलवे में विभिन्न पदों पर बंपर वैकेंसी, जानिए पात्रता, वेतन और आवेदन प्रक्रिया

 भारतीय रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक


शानदार मौका आ रहा है। हर साल रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने विभिन्न भारतीय रेलवे पदों को भरने के संबंध में अधिसूचना जारी की है।

 रेलवे भर्ती बोर्ड प्रति वर्ष जूनियर क्लर्क, सह टाइपिस्ट, लेखा क्लर्क, सह टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क और अन्य जैसे विभिन्न पदों के लिए आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2022 आयोजित कर रहा है।

पदों के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को विभिन्न पदों के लिए पात्रता मानदंडों को अच्छी तरह जान लें। रेलवे रिक्ति 2022 के बारे में अधिक जानकारी की तलाश करने वाले उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी), रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) और अन्य आधिकारिक रेलवे वेबसाइटों पर विजिट करें।

रेलवे आगामी भर्ती 2022:—

आरआरबी एनटीपीसी : 3000 से अधिक पद

आरपीएफ एसआई, कांस्टेबल : 9000 से अधिक पद

ग्रुप डी पोस्ट : 62000 पद

आरआरबी एएलपी : 26000 पद

आरआरबी पैरामेडिकल स्टाफ : 1937 पद

आरआरसी ग्रुप डी : 103769 पद

कनिष्ठ अभियंता, जेई, सीएम, डीएमएस : 14033 पद

पात्रता मानदंड:—

उम्मीदवारों को आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से डिग्री या समकक्ष पूरा करना होगा। उम्मीदवारों को एनसीवीटी / एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से किसी भी आईटीआई विशेषज्ञता के साथ मैट्रिक या एसएसएलसी योग्यता उत्तीर्ण होना चाहिए। 

मैट्रिक / एसएसएलसी कोर्स पूर्ण अधिनियम अपरेंटिसशिप के साथ होना चाहिए। आरआरबी एएलपी के लिए मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा।

उम्मीदवारों को सिविल इंजीनियरिंग/मैकेनिकल/प्रोडक्शन/ऑटोमोबाइल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग/कंट्रोल/टूल्स एंड मशीनिंग/टूल्स एंड डाई मेकिंग/कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या सिविल इंजीनियरिंग में बीएससी पास होना चाहिए। आरआरबी जेई के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से।

ग्रुप डी पदों के लिए आवेदकों को 10 वीं कक्षा की परीक्षा या आईटीआई योग्यता या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा:

आरआरबी एनटीपीसी के लिए आवेदकों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष से अधिक नहीं है। आरआरबी एएलपी के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है। आरआरबी जेई और एससी / एसटी के लिए सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों की आयु 18-33 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क:—

अनारक्षित (यूआर) : 500 /- रुपए

अनुसूचित जाति : 250 /- रुपए

अनुसूचित जनजाति : 250 /- रुपए

पीडब्ल्यूडी : 250 /- रुपए

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) : 500/- रुपए

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2022-23 परीक्षा पैटर्न 6 चरणों के माध्यम से पूरा होगा। 

पहला चरण कंप्यूटर टेस्ट, द्वितीय चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), स्किल टेस्ट (टाइपिंग स्किल), एप्टीट्यूड टेस्ट, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा और अन्य के आधार पर घोषित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad