UP PET राजस्व लेखापाल के 7882 पदों पर कितने अभ्यर्थी कर सकेंगे अप्लाई? जानें यहां - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP PET राजस्व लेखापाल के 7882 पदों पर कितने अभ्यर्थी कर सकेंगे अप्लाई? जानें यहां

 PET Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस


कमीशन (UPSSSC) ने इस बार पहली बार PET की एग्जाम आयोजित करवाई थी।

 जिसके नतीजों की घोषणा की जा चुकी है. रिजल्ट में सभी प्रतिभागियों के स्कोर को तीन पार्ट में बांटा गया है। नॉर्मलाइज्ड स्कोर और पर्सेंटाइल स्कोर के आधार पर रैंकिंग डिसाइड होगी और इसी आधार पर राजस्व लेखापाल भर्ती में अप्लाई करने का मौका मिलेगा।

परसेंटाइल स्कोर के आधार पर तय होगी रैंकिंग

अभ्यर्थियों के परसेंटाइल स्कोर के आधार पर रैंकिंग तय होगी। टॉप रैंकिंग के अभ्यर्थियों को राजस्व लेखापाल के पदों पर अप्लाई करने का मौका मिलेगा, बता दें कि UPSSSC ने राजस्व लेखापाल के 7,882 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसकी लिखित परीक्षा होना बाकी है।

क्या है परसेंटाइल स्कोर? (What is Percentile Score)

UPSSSC की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) के स्कोरकार्ड में इस बार अभ्यर्थी का परसेंटाइल स्कोर भी जारी किया गया है।

 इस स्कोर की मदद से अभ्यर्थी ये पता लगा सकते हैं कि कितने प्रतिशत स्टूडेंट्स ने उससे ज्यादा या कम स्कोर किया है। मान लीजिए। किसी अभ्यर्थी ने 95 परसेंटाइल स्कोर किया।

 ऐसे में परीक्षा देने वाले कुल 95 फीसदी उम्मीदवारों के अंक मेरिट लिस्ट में उससे कम है। वह उम्मीदवार मेरिट लिस्ट के टॉप 5 फीसदी अभ्यर्थियों में शामिल है।

 इसी आधार पर मेरिट लिस्ट भी तय होती है, 75 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल आने की स्थिति में अभ्यर्थियों के सिलेक्शन के चांसेज ज्यादा रहते हैं।

इतने अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

UPSSSC की PET परीक्षा में 24 लाख अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया था, जिनमें से करीब 17 लाख अभ्यर्थी एग्जाम में शामिल हुए थे।

 अंदेशा लगाया जा रहा है राजस्व लेखापाल के पदों से करीब 20 से 30 गुना अभ्यर्थियों को एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस हिसाब से करीब 4 से 5 लाख सफल अभ्यर्थियों को राजस्व लेखापल भर्ती में अप्लाई करने का मौका मिलेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad