UPTET Exam 2021: इस बार काफी बढ़ गई है UPTET में आवेदकों की संख्या, जानें पिछली कुछ परीक्षाओं में सफल हुए हैं कितने अभ्यर्थी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET Exam 2021: इस बार काफी बढ़ गई है UPTET में आवेदकों की संख्या, जानें पिछली कुछ परीक्षाओं में सफल हुए हैं कितने अभ्यर्थी

 UPBEB द्वारा 28 नवंबर को आयोजित की जाने वाली UPTET 2021 के लिए अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जा सकता है।


इस बार इस परीक्षा में 21 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे।

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा 28 नवंबर को आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जा सकता है। 

28 नवंबर को 2 शिफ्ट्स में आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के लिए परीक्षाकेंद्रों के चयन का काम अपने आखिरी दौर में पहुँच चुका है।

 इन सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद 17 नवंबर तक इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है।

 गौरतलब है कि इस शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से 7 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच आवेदन मांगे गए थे। 

इस साल काफी बढ़ गई है आवेदकों की संख्या :

UPBEB द्वारा 28 नवंबर को आयोजित की जाने वाली UPTET में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या पिछले UPTET की तुलना में काफी बढ़ गई है। दरअसल इस बार UPTET में शामिल होने के लिए तकरीबन 21.62 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

 जिसमें प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कई अभ्यर्थियों ने दोनों परीक्षाओं में शामिल होने के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराया है। 

जबकि इससे पहले 2019 में आयोजित हुई UPTET में 16 लाख और 2018 में आयोजित हुई इस परीक्षा में तकरीबन 11 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। 

पिछली परीक्षाओं में कितने अभ्यर्थी हुए थे सफल :

UPTET का आयोजन इससे पहले 2019 में किया गया था और उस समय इस परीक्षा में तकरीबन 16 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। 

UPTET 2019 में 16 लाख अभ्यर्थियों में से 3.54 लाख अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी। जबकि, 2018 में आयोजित की गई UPTET में 11 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था और इसमें से 3.86 लाख अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी। 

गौरतलब है कि इस परीक्षा में सफल होने के लिए जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत और आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 55 प्रतिशत अंक लाने होते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad