7th Pay Commission: नए साल 2022 में सरकारी कर्मचारियों पर होगी लक्ष्मी की बरसात, मोदी सरकार देगी 18 महीने के एरियर के साथ डीए, जानें डिटेल्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: नए साल 2022 में सरकारी कर्मचारियों पर होगी लक्ष्मी की बरसात, मोदी सरकार देगी 18 महीने के एरियर के साथ डीए, जानें डिटेल्स

 केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों को नए साल 2022 में


बड़ी सौगात देने वाली है। माना जा रहा है कि सरकार 8 महीने से बकाए कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance Arrear) को लेकर जल्द फैसला कर सकती है। कैबिनेट की अगली बैठक में इसको लेकर चर्चा संभव है।

केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा हो सकता है। कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी (Minimum Salary) 18 हजार रुपये से बढ़ाकर 26 हजार रुपये करने का ऐलान किया जा सकता है।

महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है।इसके अतिरिक्त बजट 2022 में भी फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।इस पर कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर इसे बजट के खर्च में शामिल कर लिया जाएगा।

केंद्र राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत कर दिया जाए. बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार विचार कर सकती है।

अगर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ता बेसिक वेतन के 31 फीसदी के बराबर है। 

DA का कैलकुलेशन डीए की दर को बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है  यानी बेसिक वेतन बढ़ने से अपने आप महंगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा।

बता दें कि सरकार के इस निर्णय से केंद्र के 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारियों (Pensioner’s) को लाभ मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad