CTET : 35 प्रतिशत अभ्यर्थी नहीं दे पा रहे कंप्यूटर पर परीक्षा, उत्तर क्लिक करने में आ रही दिक्कत - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET : 35 प्रतिशत अभ्यर्थी नहीं दे पा रहे कंप्यूटर पर परीक्षा, उत्तर क्लिक करने में आ रही दिक्कत

 सेंटर टीचर एजिब्लिटी टेस्ट (सीटीईटी) में 25 से 35 फीसदी


अभ्यर्थी कंप्यूटर पर परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं। 

यह स्थिति किसी एक केंद्र की नहीं बल्कि ज्यादातर केंद्रों की है। हर केंद्र पर हर पाली में अभ्यर्थी की उपस्थिति 25 से 35 फीसदी कम रहती है।

 इसके अलावा हर केंद्र पर परीक्षा के दौरान कई ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्हें कंप्यूटर पर उत्तर क्लिक करने में दिक्कत आ रही है। काफी संख्या में ऐसे भी अभ्यर्थी हैं, जिन्हें परीक्षा के दौरान पेज पटलने में दिक्कत हो रही है। इससे परीक्षा में शामिल होने के बाद भी वो परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या लगभग 10 फीसदी है।

ज्ञात हो कि सीबीएसई द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण पहली बार सीटीईटी कंप्यूटर पर ली जा रही है। इससे परीक्षार्थी को दिक्कत आ रही है। 

बोर्ड द्वारा मॉक टेस्ट की भी व्यवस्था की गयी थी, लेकिन बहुत से अभ्यर्थी इसकी जानकारी नहीं होने के कारण मॉक टेस्ट में शामिल नहीं हो पाए। 

बोर्ड की मानें तो कंप्यूटर आधारित सीटीईटी परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू हुई है। यह 13 जनवरी 2022 तक चलेगी।

बिहार से चार लाख 90 हजार छात्रों ने भरा था फॉर्म: सीबीएसई की मानें तो देश भर से 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने सीटीईटी के लिए फॉर्म भरा था। इसमें बिहार से सबसे ज्यादा चार लाख 90 हजार चार सौ अभ्यर्थी शामिल थे। इसमें से अब तक 30 हजार के लगभग अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित है। सीटीईटी के लिए पूरे बिहार में 56 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। हर दिन परीक्षा दो शिफ्ट में ली जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad