CTET Admit Card 2021: सीटीईटी दिसंबर एडमिट कार्ड पर ये है लेटेस्ट अपडेट, करें चेक - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Admit Card 2021: सीटीईटी दिसंबर एडमिट कार्ड पर ये है लेटेस्ट अपडेट, करें चेक

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक


पात्रता परीक्षा (CTET December 2021) का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक किया जाना है। जिसमें बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) समेत देश भर के राज्यों से लाखों की संख्या में उम्मीदवार हिस्सा लेंगे।

किसी भी समय जारी हो सकते हैं Admit Card

CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

चूंकि परीक्षा आयोजित होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं तो Admit Card किसी भी समय रिलीज हो सकते हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, ctet.nic.in पर नजर बनाए रखें। अपने लॉगइन क्रेडेंशियल जैसे- रजिस्ट्रेशन/एप्लीकेशन नंबर आदि डिटेल्स के माध्यम से उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड अनिवार्य

बता दें कि परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए Admit Card ले जाना अनिवार्य है। इसके बिना किसी स्थिति में परीक्षा (Exam) में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी।

 वहीं, परीक्षा के नतीजे घोषित होने तक उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र को सुरक्षित रखना होगा कोविड (Covid) को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क आदि संबंधित दिशानिर्देश भी जारी किए जा सकते हैं।

दो शिफ्टों में होगी CTET परीक्षा

सीटीईटी दिसंबर 2021 दो शिफ्टों में आयोजित होगी। पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक ली जाएगी। जबकि दूसरे शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक किया जाएगा।

ये है परीक्षा पैटर्न

CTET कंप्यूटर आधारित (CBT) परीक्षा होगी। पेपर- 1 के लिए CTET प्रश्नपत्र पांच सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन) में विभाजित है. वहीं, पेपर- 2 के लिए CTET प्रश्नपत्र को चार सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन) में विभाजित किया गया है।

CTET परीक्षा में 150 अंकों के कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे। परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित नहीं होगी।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad