Single Girl Child Scholarship 2021-2022: हर महीने मिलेंगे 500 रुपये, सीबीएसई स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Single Girl Child Scholarship 2021-2022: हर महीने मिलेंगे 500 रुपये, सीबीएसई स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन

 CBSE scholarship : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड  स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


 इसका फायदा उन छात्राओं को मिलेगा जो कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा पास कर चुकी हैं। योग्य छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। 

रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2022 है। जिन छात्राओं ने सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूलों से वर्ष 2020 में 10वीं की परीक्षा पास की है, वे स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन कर सकती हैं। 

उम्मीदवार अंतिम तारीख से पहले सीबीएसई स्कॉलरशिप स्कीम की दो कैटेगरी के तहत आवेदन कर सकते हैं-

1.  सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए + 2 स्टडी के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम।

2. 2020 में स्कॉलरशिप प्राप्त सिंगल गर्ल चाइल्ड के 2021 में नवीनीकरण के लिए 

 सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन।

नए आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

योग्यता 

सभी सिंगल गर्ल्स स्टूडेंट्स, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल किए हैं और सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल में कक्षा 11 या 12 की पढ़ाई कर रही हैं और जिनकी ट्यूशन शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रति माह 1,500 से अधिक नहीं है, वे इस योजना के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने और मेधावी स्टूडेंट्स को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए माता-पिता के प्रयासों को पहचानना है।

स्कूलों को वेरिफाई करनी होगी विद्यार्थियों की डिटेल्स

इस वर्ष से स्कूलों को अपने स्टूडेंट्स के आवेदन आगे बढ़ाने होंगे। सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि वह अपने स्तर पर सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की डिटेल्स वेरिफाइ करे और उसे आगे बढ़ाए। सीबीएसई ने कहा है कि स्कूल हर सूरत में वेरिफिकेशन का काम 31 दिसंबर से 25 जनवरी के बीच खत्म कर लें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad