UP Lekhpal Recruitment : यूपीएसएसएससी जल्द जारी कर सकता है 7882 लेखपाल भर्ती का विज्ञापन, नियमावली संशोधन का इंतजार - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Lekhpal Recruitment : यूपीएसएसएससी जल्द जारी कर सकता है 7882 लेखपाल भर्ती का विज्ञापन, नियमावली संशोधन का इंतजार

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी)


प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 (PET 2021) में सफल अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही 7882 लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जारी कर सकता है।

 यह भर्ती विज्ञापन भर्ती नियमावली में संशोधन के बाद तुरंत जारी किया जाना है। ऐसे में अब अभ्यर्थियों को भर्ती नियमावली में संशोधन का इंतजार है जिससे कि लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए विज्ञापन जल्द जारी किया जा सके।

हाल में यूपीएसएसएससी ने लेखपाल भर्ती को एक कदम आगे बढ़ाते हुए 8 दिसंबर को लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस और पेपर पैटर्न जारी कर चुका है।

 अब उम्मीद है कि आयोग नियमावली में संशोधन के बाद किसी भी दिन लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जारी कर सकता है। यूपीएसएससी पीईटी 2021 में करीब 17 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था जिनमें से करीब 4 लाख अभ्यर्थियों द्वारा लेखपाल भर्ती में भाग लेने का अनुमान है।

इससे पहले आयोग ने जुलाई 2021 में परीक्षा कैलेंडर जारी किया था जिसके अनुसार, लेखपाल भर्ती परीक्षा नवंबर 2021 में आयोजित की जानी थी। लेकिन बाद में आयोग ने कुछ कारणों के चलते यह परीक्षा कलेंडर रद्द कर दिया था।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक दिनेश ने बुधवार ( 8 दिसंबर) को परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम जारी करते हुए कहा है कि परीक्षा 100 अंकों की होगी और गलत सवाल पर निगेटिव मार्किंग की होगी। परीक्षा कुल दो घंटों की होगी। 

परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम्य समाज एवं विकास के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे। कुल 100 सवाल 100 अंक के होंगे।

 सामान्य हिंदी में समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांशों के लिए एक शब्द निर्माण, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन, लिंग, वचन, कारक, काल, वर्तनी, त्रुटि से संबंधित अनेकार्थी शब्द, अपठित गद्यांश पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

गणित में संख्या पद्धति, प्रतिशतता, लाभ हानि, सांख्यिकी आंकड़ों का वर्गीकरण, बारम्बारता, बारम्बारता बंटन, सारणीयन, संचयी बारम्बारता के बारे में पूछा जाएगा। 

आंकड़ों का निरूपण, दंड चार्ट, पाई चार्ट, आयत चित्र, बारम्बारता बहुभुज, केंद्रीय माप, समांतर माध्य, माध्यिका एवं बहुलक के बारे में सवाल पूछे जाएंगे। 

बीजगणित में लघुत्तम समापवर्त्य एवं महत्तम समापवर्त्य और उसमें संबंध, युगपत समीकरण, द्विघात समीकरण, गुणन खंड, क्षेत्रफल, वृत्त की परिधि एवं क्षेत्रफल के बारे में सवाल पूछे जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad