UPTET 2021 : यूपी टीईटी को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट, जारी हुआ नया आदेश, अभी देखें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2021 : यूपी टीईटी को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट, जारी हुआ नया आदेश, अभी देखें

 उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (UPTET) 28 नवंबर को


राज्य में आयोजित होने वाली थी लेकिन परीक्षा पेपर लीक हो जाने की वजह से इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। 

अब या परीक्षा फिर से कराई जाएगी तथा इसके लिए शासन प्रशासन ने कमर कसनी शुरू कर दी है।

परीक्षा में पेपर लीक और नकल जैसी घटनाएं घटित ना हो इसके लिए हाल ही में शिक्षा बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है, ऐसे में इस लेख के जरिए हम आपको इससे जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं से आपको अवगत कराएंगे।

कम हो जाएंगे टीईटी के केंद्र

UPTET केंद्रों के परीक्षण और पुनर्निर्धारण के बाद परीक्षा केंद्रों की संख्या में कुछ तक कमी होने की उम्मीद जताई जा रही है, वहीं अब शासन ने भी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने स्तर से केंद्रों का परीक्षण करा लें तथा अच्छी छवि वाले स्कूलों को ही केंद्र बनाया जाए।

 28 नवंबर की परीक्षा के लिए जो केंद्र बनाए गए थे, उनमें काफी संख्या में वित्तविहीन स्कूलों को जिम्मेदारी दे दी गई थी और पेपर लीक होने की घटनाएं सामने आई।

आपको बता दें कि पिछली बार प्रयागराज समेत तकरीबन एक दर्जन ऐसे जिले थे जहां अनावश्यक केंद्र बनाए गए थे। ऐसे स्कूलों को केंद्र बना दिया गया था जहां 500 परीक्षार्थियों को भी बैठाने का इंतजाम नहीं था।

साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि दोबारा होने वाले परीक्षा के लिए कम से कम सेंटर बनाएं जाएं और साथ ही परीक्षा केंद्रों पर कम से कम 500 अभ्यर्थियों के एक साथ परीक्षा देने की क्षमता हो इस शासनादेश में कहा गया है कि परीक्षा का आगामी आयोजन नकल विहीन, सुचितापूर्ण और सफलतापूर्वक कराना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad