UPTET Exam New Date 2021 : दिसंबर में यूपीटीईटी कराना मुश्किल, जानें अब कब हो सकती है परीक्षा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET Exam New Date 2021 : दिसंबर में यूपीटीईटी कराना मुश्किल, जानें अब कब हो सकती है परीक्षा

 यूपीटीईटी रद्द करने के बाद प्रशासन ने कहा था कि परीक्षा एक


माह के भीतर करा ली जाएगी। लेकिन यूपीटीईटी दोबारा से एक महीने में कराना किसी सूरत में संभव नहीं है। 

सीटीईटी व बैंक भर्ती समेत कई परीक्षाएं दिसंबर में होने जा रही हैं। हाल ही में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने दिसंबर में दोबारा परीक्षा कराने की बात कही थी। लेकिन आयोजन से जुड़े लोगों का मानना है कि जनवरी के दूसरे सप्ताह के बाद ही परीक्षा हो सकती है।

तैयारियां शुरू 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) 2021  फिर से कराने की तैयारियां फिर से शुरू हो चुकी हैं। प्रश्नपत्र निर्माण के लिए विषय विशेषज्ञों को भी बुलाने की तैयारी कर रहे हैं। परीक्षा के लिए त्रुटिहीन प्रश्नपत्र बनवाना सबसे बड़ी चुनौती है।

सूत्रों के अनुसार कुछ जिलों में परीक्षा केंद्र बदलने की तैयारी है। अभ्यर्थियों को नए सिरे से प्रवेश पत्र जारी होंगे। इस संबंध में मंगलवार को शासन में बैठक हुई थी, जिसमें सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी को भी बुलाया गया था। 

वित्तविहीन स्कूलों के स्थान पर राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों, सीबीएसई-सीआईएससीई के स्कूलों, डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी केंद्र बनाने के लिए कोशिशें की जा रही हैं।

 बहुत आवश्यकता पड़ने पर अच्छी छवि के वित्तविहीन स्कूलों को ही केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों से भी वार्ता हो रही है, ताकि केंद्रों को बदलने में आने वाली कठिनाइयों को दूर किया जा सके।

पेपर लीक होने के चलते यूपीटीईटी परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 

टीईटी परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने जा रहे थे। परीक्षार्थियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए योगी सरकार ने उन्हें प्रवेश पत्र दिखाकर बसों से मुफ्त यात्रा की सुविधा दी है। नई तिथि पर परीक्षा देने में अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो, इसके लिए सभी जिला प्रशासन को निर्देश जारी कर दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad