7th Pay Commission: शासकीय कर्मचारियों को मिला 3% DA व डीआर, अब चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के मिलेंगे 4500 रुपये - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: शासकीय कर्मचारियों को मिला 3% DA व डीआर, अब चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के मिलेंगे 4500 रुपये

 7th pay commission latest news: केन्द्रीय


कर्मचारियों को नए साल में तीन प्रतिशत डीए व डीआर का तोहफा मिल गया है।

 इसी के साथ सातवें वेतन के तहत केन्द्रीय कर्मचारी अपने बच्चों के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस भी ले सकते हैं।

केन्द्रीय कर्मचारियों को नए साल में तीन प्रतिशत डीए व डीआर का तोहफा मिल गया है। इसी के साथ सातवें वेतन के तहत केन्द्रीय कर्मचारी अपने बच्चों के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस भी ले सकते हैं। 

7th पे कमीशन के तहत प्रति बच्चा 2250 रुपये प्रति माह चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के तौर पर दिया जाएगा। वहीं यदि दो बच्चे हैं तो 4500 रुपये चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के तौर पर दिया जाएगा।

ऐसा माना जा रहा है कि नए वर्ष में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन को लेकर अच्छी खबर का ऐलान करेगी। यदि केंद्र सरकार ने सातवें पे कमिशन के तहत कर्मचारियों की वेतन बढ़ाया तो इससे उनके वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी। केंद्रीय कर्मचारी संगठनों में इस बात की चर्चा है कि नए साल के जनवरी महीने में ही सरकार घोषणा करेगी।

7th pay commission latest news:

बताते चलें फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बेसिक वेतन का निर्धारण करता है। आने वाले वर्ष में यदि केंद्र सरकार ने फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया तो कर्मचारी का न्यूनतम मूल्य यानी की बेसिक सैलरी बढ़कर 18000 से 26000 हो जाएगी। 

इससे पहले वर्ष 2016 में फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया गया था जिसमें कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन 6000 से बढ़कर 18000 रुपए की गई थी।

इन चर्चाओं के बीच ये माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय कर्मचारियों को यह सौगात दे सकते हैं। इसका फायदा उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में भी मिल सकता है।

 बताते चलें आगामी विधानसभा चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कर्मचारियों के हित में कई फैसले लिए हैं, वहीं अगर केंद्र सरकार ने भी कर्मचारियों के हित में फैसला लिया तो इसका फायदा उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में योगी सरकार को मिल सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad