UP Lekhpal 2022: अन्य भर्तियों से काफी अलग होगी लेखपाल भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा, इन महत्वपूर्ण विषयों से नही आएंगे एक भी प्रश्न, पूरा सिलेबस देखें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Lekhpal 2022: अन्य भर्तियों से काफी अलग होगी लेखपाल भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा, इन महत्वपूर्ण विषयों से नही आएंगे एक भी प्रश्न, पूरा सिलेबस देखें

 उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है और अभ्यर्थियों को परीक्षा की तारीखों का इंतजार है।


 इस भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने आवेदन प्रक्रिया सात जनवरी 2022 से शुरू की थी और अभ्यर्थियों से 28 जनवरी तक आवेदन मांगे थे। आयोग ने इस भर्ती के लिए अभी तक परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया है।

 लेकिन, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका आयोजन फरवरी या मार्च 2022 में किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस संबंध में जानकारी के लिए UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। 

अन्य परीक्षाओं से अलग होगी लेखपाल भर्ती की परीक्षा 

राज्य में लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली मुख्य परीक्षा अन्य भर्ती परीक्षाओं से काफी अलग होगी। दरअसल राज्य में लेखपाल भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में अभ्यर्थियों से इंग्लिश और रीजनिंग जैसे विषयों से एक भी प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं।

 इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से हिंदी, सामान्य ज्ञान, मैथ्स तथा ग्राम समाज एवं विकास विषयों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी और और अभ्यर्थियों को पेपर हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा।

यह है लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा का सिलेबस :

इस परीक्षा के हिंदी सेक्शन में अभ्यर्थियों से समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांश, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संसोधन, लिंग, वचन, कारक, काल, वर्तनी, त्रुटि से संबंधित, अनेकार्थी शब्द जैसे टॉपिक्स से और सामान्य ज्ञान सेक्शन में सामान्य विज्ञान, राष्ट्र तथा अन्तर्राष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन, भारतीय राजव्यवस्था तथा अर्थव्यवस्था, विश्व भूगोल तथा जनसंख्या जैसे टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे।

उई जबकि, ग्राम समाज एवं विकास सेक्शन में ग्राम्य विकास भारतीय संदर्भ में, ग्राम्य विकास कार्यक्रम, ग्राम्य विकास योजनाएं एवं प्रबन्धन, ग्राम्य विकास शोध प्रणालियां, ग्रामीण स्वास्थ्य योजनाएं, ग्रामीण सामाजिक विकास, ग्राम्य विकास और भूमि सुधार, त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था तथा केंद्र व राज्य सरकार की ग्राम्य विकास से सम्बन्धित योजनाएं जैसे टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे। 

वहीं, मैथ्स सेक्शन में अभ्यर्थियों से अंकगणित एवं सांख्यकी, बीजगणित और रेखागणित के विभिन्न टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे। 



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad