UP Board Paper Leaked: यूपी बोर्ड का रद्द हुआ अंग्रेजी का पेपर अब 13 अप्रैल को, दोषियों पर रासुका लगाने के निर्देश - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Board Paper Leaked: यूपी बोर्ड का रद्द हुआ अंग्रेजी का पेपर अब 13 अप्रैल को, दोषियों पर रासुका लगाने के निर्देश

 उत्तर प्रदेश बोर्ड के इंटरमीडिएट का पेपर लीक होने के बाद 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। पेपर लीक मामले की जांच


एसटीएफ करेगी। दोषियों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 का अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र बुधवार को लीक हो गया। 316 ई डी और 316 ई आई सीरीज का प्रश्न पत्र से बुधवार को 24 जिलों में द्वितीय पाली में होने वाली परीक्षा को रद्द कर दिया गया।

 मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने जांच शुरू कर दी है। प्रश्न पत्र लीक मामले में प्रथम दृष्टया दोषी बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश कुमार मिश्र को निलंबित किया है। मामले में दोषी आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

बोर्ड परीक्षा में बुधवार को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की परीक्षा प्रस्तावित थी।

 बलिया में  316 ई डी और 316 ई आई सीरीज का प्रश्न पत्र लीक होने और प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने से शिक्षा विभाग और शासन में हड़कंप मच गया। इन दो सीरीज के प्रश्न पत्र से 24 जिलो में परीक्षा होनी थी।

 माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी के निर्देश पर शासन ने 24 जिलों में द्वितीय पाली में होने वाली अंग्रेजी विषय की परीक्षा को निरस्त कर दिया। शासन ने 13 अप्रैल को पहली पाली में सुबह 8 से 11.15 बजे तक पुन: परीक्षा कराने का निर्णय किया है।

मुख्यमंत्री ने मामले में एसटीएफ जांच के निर्देश दिए। सीएम के निर्देश पर एसटीएफ की टीम मामले की जांच के लिए वाराणसी से बलिया पहुंच गई। बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश कुमार मिश्रा को प्रथम दृष्टया लापरवाही का दोषी मानते हुए निलंबित किया है।

आठ लाख से अधिक अभ्यर्थियों की परीक्षा निरस्त हुई
माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी ने बताया कि जिन 24 जिलों में परीक्षा हुई है। वहां इंटरमीडिएट में करीब 8 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी।

इन 24 जिलों में रद्द हुई परीक्षा
बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अंबेडकरनगर और गोरखपुर।

हेल्पलाइन नंबर जारी
माध्यमिक शिक्षा विभाग ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रयागराज में हेल्पलाइन नंबर 18001805310, 18001805312 और लखनऊ में 18001806607 और 18001806608 जारी किया है। परीक्षार्थी वाट्सएप नंबर 8840850347 पर भी संपर्क कर सकते है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad