4 Year B. Ed Course : अब 4 साल का होगा B. Ed Course, जानें नए दिशा निर्देश - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

4 Year B. Ed Course : अब 4 साल का होगा B. Ed Course, जानें नए दिशा निर्देश

 बीएड के चार वर्षीय पाठ्यक्रम (4 Year B. Ed Course) में नामांकन के लिए अब प्रवेश परीक्षा NTA आयोजित करेगी। 


नेशनल काउंसलिंग ऑफ टीचर एसोसिएशन (NCTE) ने परीक्षा को कराने का डिसीजन लिया है। वर्ष 2023 -24 में दाखिले के लिए नेशनल काउंसलिंग ऑफ टीचर एसोसिएशन (NCTE) ने अधिसूचना जारी की है।

शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education ) ने चार वर्षीय four-year Integrated Teacher Education Program (ITEP) को अधिसूचित कर दिया है। वर्ष 2030 से शिक्षकों की भर्ती ITEP के जरिए ही होगी।

 फिलहाल four-year Integrated B.Ed course चुनिंदा शैक्षणिक संस्थानों में ही शुरू किया जाएगा।

 शैक्षणिनेशनल काउंसलिंग ऑफ टीचर एसोसिएशन (NCTE) ने नोटिफिकेशन में कहा है कि पूरे देश में अगले वर्ष 2023 से Integrated टीचर एजुकेशन प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। अभी पूरे राज्य में 4 Year B. Ed Course BRABU के चार कॉलेजों से एप्लीकेशन भी मांगा है।

इस यूनिवर्सिटी में चलता है ये 4 Year B. Ed Course

आपको बता दें कि अभी पूरे राज्य में 4 Year B. Ed Course बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी यानि BRABU के चार कॉलेजों और गया सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में यह कोर्स चलता है।

 लेकिन अगले वर्ष 2023 से कई कॉलेजों में 4 Year B. Ed Course की पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है।

4 Year B. Ed Course में इंटर के बाद होगा दाखिला

आपको बता दें कि 4 Year B. Ed Course में 12 वीं के बाद ही दाखिला होगा। वहीं NCTE ने कोर्स चलाने के लिए कॉलेजों से 31 मई 2022 तक एप्लीकेशन मांगा है।

 4 Year B. Ed Course में दाखिला लेने के लिए छात्रों 12 वीं में 50 अंक होने चाहिए। इसमें 50 से कम अंक वाले दाखिला नहीं ले सकते हैं। अब वहीं 4 Year B. Ed Course 8 सेमेस्टर का होगा और प्रत्येक सेमेस्टर में 125 दिन कक्षाएं होंगी।

NCTE ने दी जानकारी

NCTE ने बताया कि नए B. Ed Course से छात्रों को उनके विशिष्ट विषयों में अध्ययन करने की सुविधा मिलेगी। वहीं छात्रों को Professional Knowledge and Subjects का ज्ञान दोनों देने की जरुरत है। 

बता दें कि 4 Year B. Ed Course में Arts, Science और Commerce सभी की पढ़ाई होगी।

क सत्र 2022-23 से चार वर्षीय ITEP की शुरुआत होगी। कोर्स में प्रवेशNational Testing Agency (NTA) द्वारा National Common Entrance Test (NCET) के माध्यम से किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad