RPSC rcruitment 2022: आरपीएससी प्राध्यापक स्कूल शिक्षा भर्ती के 6000 पदों पर भर्ती के लिए आज से करें ऑनलाइन आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

RPSC rcruitment 2022: आरपीएससी प्राध्यापक स्कूल शिक्षा भर्ती के 6000 पदों पर भर्ती के लिए आज से करें ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में प्राध्यापक-स्कूल शिक्षा फर्स्ट ग्रेड भर्ती  के पदों के लिए  ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू हो गए हैं।


  आपको बता दें कि कुल 6 हजार पदों के  लिए भर्ती की जा रही है। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली प्राध्यापक स्कूल शिक्षा भर्ती के लिए आवेदन पांच मई से चार जून तक किए जा सकते हैं।

 प्राध्यापक-स्कूल शिक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को https://rpsc.rajasthan.gov.in पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा या फिर एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in पर लॉग इन करके भी आवेदन किए जा सकते हैं। इन पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। 

लिखित परीक्षा के लिए सिलेबस, मार्किंग स्कीम पहले ही जारी कर दी गई है। जल्दी ही परीक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी।  परीक्षा 450 अंकों की होगी। इसमें दो पेपर होंगे, पहला पेपर 150 अंकों का और दूसरा पेपर 300 अंकों का होगा। 

पहला पेपर के डेढ़ घंटा और दूसरे पेपर के लिए तीन घंटा दिया जाएगा। सभी सवाल एमसीक्यू के रूप में होंगे। मर्किंग में नेगेटिव मर्किंग भी होगी। हर गलत सवाल के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। 

पदों के नाम:

बायोलॉजी    162

कॉमर्स    130

म्यूजिक    12

ड्राइंग    70

एग्रीकल्चर    280

ज्योग्राफी    793

इतिहास    807

हिंदी    1462

उम्र सीमा: इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 और 40 साल अधिकतम नहीं होनी चाहिए। उम्र की गणना जनवरी 2023 से की जाएगी। 

योग्यता के लिए आप भर्ती की विज्ञप्ति देखिए।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग, ओबीसी /अति पिछड़ा वर्ग के लिए 350 रुपए

ज्यादा जानकारी के लिए विज्ञापन देखें।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad