अग्निपथ भर्ती शुरु सेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए नौकरी 30 हजार सैलरी से शुरुआत - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

अग्निपथ भर्ती शुरु सेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए नौकरी 30 हजार सैलरी से शुरुआत

 देश भर के सभी युवाओं और नौजवानों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका मिलने वाला है। जो भी नौजवान और युवा उम्मीदवार हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं उनके लिए बहुत ही अच्छी भर्ती आ गई है। इस भर्ती का नाम अग्निपथ रखा गया है। 


यह अग्निपथ भर्ती अल्प काल के लिए ही रहेगी। परंतु आपको अल्प काल में भी देश की सेवा करने का मौका प्रदान किया जा रहा है।

 इस भर्ती के लिए क्या प्रक्रिया होगी, और क्या आयु सीमा रहेगी, और इस अग्निपथ भर्ती को शुरू करने का उद्देश्य क्या है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

आपको बता दें कि इस अग्निपथ भर्ती को देश के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने घोषणा की है अग्निपथ भर्ती योजना को शुरू करने के लिए इससे बेरोजगार युवाओं को देश की सेवा करने और रोजगार पाने अच्छा अवसर प्रदान किया है। 

जो कि देश भर के 10वीं 12वीं पास छात्र छात्राओं के लिए भी बहुत ही अवसर प्राप्त हुआ है। 

इस अग्निपथ भर्ती योजना 4 साल के कार्यकाल में नौकरी के अंतर्गत अग्निवीरों को 30 हजार रूपये मासिक वेतन और 44 लाख रूपये का बीमा के साथ और भी अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी। और रिटायर होने पर 11.76 लाख रूपये सेवा निधि से प्रदान किया जाएगा।

Agneepath Bharti Details

अग्निपथ भर्ती में पुरूष के साथ महिलाओं को भी देश की सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। देश कि बेटी भी देश की सेवा करने का बराबर की हकदार हैं। 

इस भर्ती में महिलाओं को भी शामिल किया गया है। और यह अग्निपथ भर्ती तीनों सेनाओं में भर्ती की प्रक्रिया को पूरा कराएगा। इसमें तीनों सेनाओं के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा। 

जल सेना, थल सेना, वायु सेना में यह महज 4 साल के लिए ही युवाओं को भर्ती किया जाएगा इसके पश्चात रिटायर कर दिया जाएगा। और रिटायर युवाओं के लिए नौकरी का प्रबंन्ध भी सरकार करेगी। जिससे कि युवाओं को बराबर रोजगार प्राप्त हो सके।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad