CBSE 2023 Exam Datesheet: सीबीएसई ने जारी कर दी है datesheet ,अगले साल 15 फरवरी से होगी 12वीं की परीक्षा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CBSE 2023 Exam Datesheet: सीबीएसई ने जारी कर दी है datesheet ,अगले साल 15 फरवरी से होगी 12वीं की परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को कक्षा 12वीं का फाइनल परीक्षा परिणाम 2022 घोषित किया और कहा कि 2023 बैच के लिए अंतिम परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। 


वहीं, वर्ष 2023 में बोर्ड परीक्षा होगी। टर्म 1 और टर्म 2 के पैटर्न में आयोजित नहीं किया जाएगा। परीक्षा केवल एक सत्र में आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई ने साल में एक बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की पारंपरिक प्रथा पर वापस जाने का फैसला किया है। वर्ष 2022 में, COVID-19 को देखते हुए, ये परीक्षाएं टर्म 1 और टर्म 2 पैटर्न में आयोजित की गईं। 

सीबीएसई ने 12वीं के नतीजों की घोषणा करते हुए कहा कि थ्योरी पेपर में टर्म 1 को 30% वेटेज और टर्म 2 को 70% वेटेज दिया गया है।

प्रैक्टिकल के लिए दोनों पदों को समान महत्व दिया गया है। इस साल 92.71 फीसदी छात्रों ने 12वीं की परीक्षा पास की है, जिसमें लड़कियों ने लड़कों से 3.29 फीसदी बेहतर प्रदर्शन किया है।

 आपको बता दें, 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से शुरू होगी।



वर्ष 2023 बैच के छात्रों को अपनी परीक्षा से संबंधित नियमित अपडेट के लिए बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाना होगा। परीक्षा की डेटशीट और अन्य जानकारी नोटिफिकेशन में प्रकाशित की जाएगी।

क्या सिलेबस बढ़ेगा?

इस बार कोरोना वायरस के कारण परीक्षा देरी से आयोजित की गई। अब, बोर्ड सामान्य स्थिति की ओर एक और कदम उठाने की कोशिश कर रहा है। 

ऐसा करते हुए सीबीएसई ने सिलेबस में भी बदलाव किया है। लगभग दो साल से कम के पाठ्यक्रम पर परीक्षा आयोजित करने के बाद सीबीएसई अगले साल 100% पाठ्यक्रम पर परीक्षा आयोजित कर सकता है। 

बोर्ड के विशेषज्ञों की मदद से एक बार फिर पाठ्यक्रम को सुव्यवस्थित किया जा सकता है। पाठ्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad