UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: टीजीटी-पीजीटी भर्ती परीक्षा की तारीख की जल्दी हो सकती है घोषणा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: टीजीटी-पीजीटी भर्ती परीक्षा की तारीख की जल्दी हो सकती है घोषणा

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) 2022 भर्ती की परीक्षा जल्द होने की उम्मीद है। 



उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड नेTGT के 624 और पीजीटी के 3539 कुल 4163 पदों पर भर्ती के लिए 16 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मांगे थे।

 इन अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा के लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों से केंद्रों की सूची मांगी गई है।

चयन बोर्ड की सचिव डॉ. अंजना गोयल ने सभी डीआईओएस को 29 जुलाई को पत्र लिखकर पांच अगस्त तक केंद्रों की सूची भेजने को कहा है। बोर्ड में सदस्यों के सभी दस पद रिक्त होने के कारण परीक्षा में थोड़ा समय लग सकता है। सूत्रों के अनुसार अक्टूबर और नवंबर में परीक्षा कराने की तैयारी है। उससे पहले केंद्रों को फाइनल करने और प्रश्नपत्र छपवाने आदि की तैयारी है।

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-5379488903757993" crossorigin="anonymous">

टीजीटी-पीजीटी 2022 भर्ती के लिए वित्तविहीन स्कूलों को केंद्र नहीं बनाया जाएगा। परीक्षा प्रदेश के सभी 75 जिलों में होगी। टीजीटी शिक्षक पद के चयन के लिए अभ्यर्थियों के लिए विषय पर आधारित सामान्य योग्यता की एक लिखित परीक्षा होगी।

 लिखित परीक्षा के लिए तारीख तय करने के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। जिसमें 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र होगा। प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न 4 अंक का होगा। पेपर 2 घंटे का होगा। सभी प्रश्न MCQ टाइम होंगे। 

हर प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प दिए गए होंगे। चयन के लिए मेरिट जारी होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उप्र माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड मेरिट तैयार करेगा। 

चयन बोर्ड पैनल लिस्ट तैयार करेगा। इसके बाद पैनल में चयनित अभ्यर्थियों को संस्था का आवंटन किया जाएगा।






script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-5379488903757993" crossorigin="anonymous"

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad