UPTET Notification Release date: यूपीटेट अधिसूचना जारी करने की Date घोषित, जानिए ताजा Update - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET Notification Release date: यूपीटेट अधिसूचना जारी करने की Date घोषित, जानिए ताजा Update

 उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट इस परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर स्कूल के शिक्षकों की जरूरत को पूरा करने के लिए आयोजित किया है विभाग द्वारा सीटीईटी परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है तथा विभाग द्वारा जुलाई एवं दिसंबर महीने में सीटीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं।


लेकिन कुछ दिक्कतों की वजह से जुलाई महीने में सीटीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जा सका तथा अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्दी ही सीटीईटी परीक्षा की नोटिफिकेशन जारी करेगा।

स्कूल में आमतौर पर प्राथमिक यानी कक्षा 1-5 के छात्रों और उच्च प्राथमिक यानी 6-8 के छात्र आने के लिए शिक्षकों की आवश्यकता होती है उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा साल में एक बार पेपर और दो पेपर के रूप में आयोजित की जाती है.परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है।

 बीएड डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार यदि शिक्षक की सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं उन्हें (UPTET) की परीक्षा पास करना होगा उत्तर प्रदेश टीईटी 2022 में पास होने के लिए उम्मीदवारों के निर्धारित अंक प्राप्त करना जरूरी है।

पेपर 1- कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ने के इच्छा उम्मीदवार को केवल पेपर 1 के लिए उपस्थित होना होता है 

पेपर 2- कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को पढ़ने के इच्छा रखने वाले उम्मीदवार के लिए पेपर 2 के लिए उपस्थित होना होता है 

साथ ही साथ जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने की इच्छा रखने वाले हैं पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में उपस्थित होना अनिवार्य है।

यहां नीचे दी गई (UPTET) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तारीखें।

UPTET से जुड़ी तारीखें 

प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख-12 जनवरी 2022 

परीक्षा की तारीख- 23 जनवरी 2020 

अंतिम उत्तर जारी होने की तारीख- 27 जनवरी 2022

UPTET के माध्यम से नौकरी कैसे प्राप्त होगी

सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की उम्मीद में युवक की परीक्षाएं देते हैं. केंद्र और राज्यों के अवसर पर अलग-अलग परीक्षा की जाती है. सरकारी शिक्षक भर्ती जैसी (Government Teacher Job) के लिए व्यवस्था पर परीक्षाएं होती हैं. यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET Exam) के जरिए उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक की जरूरत हासिल होती है।

SUPER TET परीक्षा की द्वारा होगी भर्ती आइए जाने कैसे?

यूपीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए यूपी सरकार द्वारा निकाली जाने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के बाद शिक्षकों की जो भर्तियां निकाली जाती है उन्हें चयन परीक्षा को (SUPER TET) कहा जाता है।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad