परिषदीय स्कूलों में टाइम एंड मोशन स्टडी के अनुसार तय मानकों पर शैक्षिक सत्र का संचालन, स्कूल शुरू होने के 15 मिनट पहले और छुट्टी के 30 मिनट बाद तक रुकेंगे शिक्षक - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

परिषदीय स्कूलों में टाइम एंड मोशन स्टडी के अनुसार तय मानकों पर शैक्षिक सत्र का संचालन, स्कूल शुरू होने के 15 मिनट पहले और छुट्टी के 30 मिनट बाद तक रुकेंगे शिक्षक

लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में टाइम एंड मोशन स्टडी के अनुसार तय मानकों पर शैक्षिक सत्र का संचालन करने में हो रही शिथिलता पर महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने नाराजगी जताई उन्होंने निर्देश दिए हैं कि मानकों के अनुसार 240 दिन परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई कराया जाना जरूरी है।


 सभी शिक्षकों को शिक्षण अवधि से 15 मिनट पहले स्कूल पहुंचना चाहिए और विद्यार्थियों की छुट्टी के आधा घंटा बाद ही स्कूल छोड़ने के निर्देश हैं, लेकिन पालन नहीं हो रहा। 

उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख 20 नवंबर तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ाने और तय समय पर कोर्स पूरा करने के लिए अगस्त, 2020 में टाइम एंड मोशन स्टडी के अनुसार कक्षाएं संचालित करने के विस्तृत आदेश जारी किए गए थे। 

इसमें छुट्टी के बाद आधा घंटे रुककर शिक्षकों द्वारा अगले दिन की कार्य योजना, उपस्थिति पंजिका व अन्य अभिलेखों को अपडेट करने, शिक्षण अवधि के दौरान विद्यालय परिसर से बाहर न जाने के निर्देश हैं। अगर शिक्षक शिक्षण अवधि के दौरान परिसर में मौजूद न मिला तो उसका एक दिन का वेतन काट दिया जाएगा।

 वह सर्वे सहित दूसरे सरकारी और अन्य कार्य छुट्टी के बाद ही कर सकता है। हर हफ्ते प्रधानाध्यापक को शिक्षकों के साथ बैठक कर अगले हफ्ते के लिए कार्य योजना हर हाल में तैयार करनी है। टाइम एंड मोशन स्टूडी के अनुसार तय मानकों को लागू कराने के लिए स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad