UP Super Tet Notification 2023: यूपी नयी प्राथमिक शिक्षक भर्ती विज्ञापन हो गया ऐलान विज्ञापन अप्रैल में - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Super Tet Notification 2023: यूपी नयी प्राथमिक शिक्षक भर्ती विज्ञापन हो गया ऐलान विज्ञापन अप्रैल में

उत्तर प्रदेश के बेसिक विद्यालय में नई प्राथमिक शिक्षा भर्ती के विज्ञापन को लेकर बहुत ही बड़ी खुशखबरी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से आ चुकी है। 


अगर आप उत्तर प्रदेश में नयी प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन के इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार लगभग समाप्त हो चुका है।

उत्तर प्रदेश में नई प्राथमिक शिक्षा भर्ती को लेकर नया अपडेट क्या है?

उत्तर प्रदेश के बेसिक विद्यालयों में शिक्षक बनने का सपना डीएलएड करने वाले अभ्यार्थियों को 4 साल से भी ज्यादा वक्त बीत चुका है।

 भर्ती का इंतजार है। अभ्यार्थी पिछले 4 सालों से भर्ती तो नहीं आई है लेकिन डीएलएड अभ्यर्थियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। प्रतिवर्ष सवा लाख डीएलएड अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ रही है। इन अभ्यर्थियों के पास इस भर्ती के अलावा अब कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है।

यूपी में 10 लाख से ज्यादा टेट और सीटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी टहल रहे है-

प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय में डीएलएड पास अभ्यर्थी आवेदन तो यहां पर करते हैं लेकिन प्रतिवर्ष प्रदेश के विभिन्न संस्थानों में लगभग सवा लाख डीएलएड पास अभ्यर्थी डिग्री लेकर निकलते हैं। ऐसे में यह संख्या प्रतिवर्ष डेढ़ लाख बढ़ जाती है। 4 सालों से भर्तियां नहीं आई है। ऐसे में 4 सालों में लगभग 7 लाख डीएलएड प्रशिक्षु और हो गए हैं।

 डीएलएड उत्तीर्ण अभ्यर्थी पंकज मिश्र के द्वारा यहां पर बताया गया है कि 2017 में प्राथमिक विद्यालयों में 68500 शिक्षक भर्ती आई थी। इसके बाद 2018 में 69000 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ था। 2017 की भर्ती में शिक्षामित्र शामिल है। 2018 से प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक भर्ती आई ही नहीं है और 2017 में लगभग 170000 , 2018 में 150000 2019 में 95000 प्रशिक्षु डिग्री हासिल कर निकले है।

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक विद्यालयों में नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती कब तक आएगी?

डीएलएड प्रशिक्षु के लिए लगातार प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है और शिक्षक भर्ती ही एकमात्र उनके लिए विकल्प है इसमें b.ed वाले को भी शामिल कर लिया है। जिसकी वजह से प्रतिस्पर्धा और बढ़ गई है।

 अब बीएड अभ्यर्थियों के सम्मिलित होने से प्रतिस्पर्धा और शिक्षक भर्तियों में बढ़ चुकी है। बता दे B.Ed वालों के पास प्राथमिक से लेकर 12th तक के कॉलेजों में शिक्षक भर्ती में आवेदन का यहां पर मौका मिलता है। अभ्यार्थियों कहना है की डीएलएड और B.Ed जैसे कोर्सों से अभ्यर्थियों का रुझान बढ़ता जा रहा है क्योंकि भर्तियां आ ही नहीं रही है।

उत्तर प्रदेश में अप्रैल माह में शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जा सकता है-

उत्तर प्रदेश के बेसिक विद्यालय में नयी प्राथमिक शिक्षक भर्ती का इंतजार 4 साल से भी ज्यादा हो चुका है। लेकिन अब जाकर यहां पर एक सकारात्मक खबर देखने को मिल रही है। कि उत्तर प्रदेश के बेसिक विद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए नया विज्ञापन अप्रैल माह के बाद देखने को मिल सकता है।

यूपीटेट 2022 के आयोजन के बाद शिक्षक भर्ती का विज्ञापन आएगा या फिर यूपीटेट 2022 के पहले?

शिक्षक भर्ती का विज्ञापन यूपीटेट के बाद आएगा या यूपीटेट के पहले यह कह पाना अभी मुश्किल है।

 लेकिन जानकारी निकल कर आ रही है अभी अगर यूपीटेट 2022 में देरी होती है शासन स्तर से यूपी टेट 2022 कराने को लेकर मजूरी नहीं मिलती है। तो प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन यूपीटेट 2022 के पहले ही जारी किया जा सकता है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad