बिना पाठ्यक्रम पीसीएस के आवेदन शुरू, इस महीने 220 पदों पर भर्ती शुरू करेगा आयोग - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

बिना पाठ्यक्रम पीसीएस के आवेदन शुरू, इस महीने 220 पदों पर भर्ती शुरू करेगा आयोग

प्रयागराज : पीसीएस 2022 के साक्षात्कार के दसवें दिन शुक्रवार को लीक से हटकर कुछ प्रश्न पूछे गए। इंटरव्यू बोर्ड ने एक अभ्यर्थी से पूछा-‘भारत में विदेशी विश्वविद्यालय खोलने से भारत के छात्रों को क्या फायदा होगा। आजकल के बच्चों की सरसों के तेल से मालिश क्यों नहीं की जाती है।


सरसों के तेल के गुण बताइए।’

 भारत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण का प्रावधान किया है। कुछ आलोचक उसकी आलोचना करते हैं। आपको क्या लगता है कि इसकी आलोचना क्यों करते हैं। जातिवाद अच्छा है या नहीं। और यदि नहीं तो अभी तक खत्म क्यों नहीं हुआ। इस पर आपकी क्या राय है।

इस महीने 220 पदों पर भर्ती शुरू करेगा आयोग,

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग मार्च के अंतिम सप्ताह में छह प्रकार की 220 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा। परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी के अनुसार आयुष विभाग (आयुर्वेद) में प्रवक्ता (शल्यतंत्र, रचना शरीर, रोग निदान, अगद तंत्र एवं विधि आयुर्वेद, रसशास्त्रत्त् एवं भैषज्य कल्पना, द्रव्यगुण, संहिता संस्कृत एवं सिद्धांत, क्रिया शरीर, प्रसूति तंत्र एवं स्त्रत्त्ी रोग, स्वस्थ्यवृत, कायचिकित्सा) के 127 पदों पर अंतिम सप्ताह में विज्ञापन आएगा। 

विधि विज्ञान प्रयोगशाला में वैज्ञानिक अधिकारी (भौतिक शास्त्रत्त्, आचार विज्ञान, जीव विज्ञान व कम्प्यूटर फोरेंसिक) में 41 पदों, आयुष विभाग (यूनानी) में चिकित्साधिकारी (यूनानी) के 26, आयुष विभाग (होम्योपैथी) में आवासीय चिकित्साधिकारी एवं चिकित्साधिकारी के 23, आयुष विभाग (यूनानी) में रीडर कुल्लियात एवं रीडर अमराजे जिल्द व तजीनियत के दो जबकि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कीट विज्ञान सहायक (अवर श्रेणी) के एक पद पर मार्च अंत में विज्ञापन प्रस्तावित है।

● उत्तर प्रदेश विषयक पाठ्यक्रम वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा आयोग

प्रयागराज, । सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुक्रवार से शुरू हो गए। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 173 पदों पर आवेदन मांगे हैं।

सचिव आलोक कुमार के अनुसार अभ्यर्थी तीन अप्रैल तक ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकेंगे और छह अप्रैल तक अंतिम रूप से आवेदन जमा होंगे। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर नगर, मेरठ समेत प्रदेश के 75 में से 40 जिलों में कराई जाएगी। हालांकि इस साल से बदले हुए पैटर्न पर प्रस्तावित मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम अभी जारी नहीं किया गया है। सरकार ने पीसीएस 2023 की मुख्य परीक्षा से वैकल्पिक विषय की अनिवार्यता को समाप्त करते हुए इसके स्थान पर उत्तर प्रदेश से जुड़े हुए सामान्य ज्ञान के दो प्रश्नपत्र जोड़ दिए हैं। प्रतियोगी छात्रों को उम्मीद थी कि विस्तृत विज्ञापन के साथ मुख्य परीक्षा में जोड़े गए उत्तर प्रदेश के दोनों सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्रों का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सचिव ने लिखा है कि उत्तर प्रदेश विषयक विस्तृत एवं व्यापक पाठ्यक्रम शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि यूपीपीएससी को संघ लोक सेवा आयोग की तरह दस साल में एक बार पाठ्यक्रम में बदलाव करना चाहिए। जल्दी-जल्दी बदलाव से प्रतियोगी छात्रों की तैयारी पर असर पड़ता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad