परिषदीय स्कूलो मे जुलाई से ऑनलाइन होगी हाजिरी, स्कूलों में शिक्षकों को बच्चों और विभाग से जुड़े डाटा को रजिस्टर पर लिखने से मुक्ति मिलेगी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

परिषदीय स्कूलो मे जुलाई से ऑनलाइन होगी हाजिरी, स्कूलों में शिक्षकों को बच्चों और विभाग से जुड़े डाटा को रजिस्टर पर लिखने से मुक्ति मिलेगी

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को बच्चों और विभाग से जुड़े डाटा को रजिस्टर पर लिखने से मुक्ति मिलेगी। मिशन प्रेरणा टू अभियान के तहत स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने पेपरलेस बनाने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है।


 अब स्कूलों में बच्चों की हाजिरी, शिक्षकों की हाजिरी और मिड डे मील से जुड़ा डेटा मोबाइल ऐप पर दर्ज कराना होगा।

बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूल और कॉलेज में कामकाज रजिस्टर के माध्यम से किया जा रहा है। शिक्षक स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही रजिस्टर के बोझ तले दबे दिखाई देते हैं। महानिदेशक ने शिक्षकों को डिजिटल मोड में लाने के लिए प्रयास किया है। वर्तमान में 14 रजिस्टर के कामकाज को अब ऑनलाइन मोड में शुरू करने के लिए दिशा निर्देश दिए हैं।

गर्मी की छुट्टी के बाद शासन स्तर से दिशा निर्देश मिलने के साथ ही जनपद में ट्रेनिंग शुरू करने के बाद प्रकिया को शुरू कर दिया जाएगा।

इन रजिस्टरों से निजात मिलेगी

वर्तमान में स्कूलों में शिक्षक 14 तरह के रजिस्टर पर डेटा फीड करते है। वे पूरे डेटा को हाथ रजिस्टर पर लिखते है, जिससे समय की खपत अधिक होती है।

 उपस्थिति रजिस्टर, प्रवेश रजिस्टर, कक्षावार छात्र उपस्थिति, शिक्षक डायरी, एमडीएम रजिस्टर, बैठक रजिस्टर, समेकित निशुल्क सामग्री रजिस्टर, आय-व्यय पंजिका, चेक इश्यू रजिस्टर, स्टॉक पंजिका, निरीक्षण रजिस्टर, बाल गणना रजिस्टर, पत्र व्यवहार पत्रिका और पुस्तकालय एवं खेल कूद रजिस्टर शामिल है। इन सभी कार्यों को अब मोबाइल एप पर फीड किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad