CTET 2024: तो इस वजह से सीटेट 2024 में नहीं शामिल हो पायेंगे ऐसे अभ्यर्थी, बोर्ड ने आवेदन फॉर्म रद्द करने की प्रक्रिया की तेज बताया कारण - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET 2024: तो इस वजह से सीटेट 2024 में नहीं शामिल हो पायेंगे ऐसे अभ्यर्थी, बोर्ड ने आवेदन फॉर्म रद्द करने की प्रक्रिया की तेज बताया कारण

CTET 2024: तो इस वजह से सीटेट 2024 में नहीं शामिल हो पायेंगे ऐसे अभ्यर्थी, बोर्ड ने आवेदन फॉर्म रद्द करने की प्रक्रिया की तेज बताया कारण। जैसा कि आपको पता है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आयोजित कराती है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसमें जिन भी अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने में रुचि होती है वो आवेदन करते है। 


किन्तु दिसंबर आवेदन के बाद कुछ लोगों का आवेदन फॉर्म रद्द हो रहा है।इस साल भी दिसंबर माह में आवेदन करवाया गया है। जिसका परीक्षा 2024 के जनवरी माह में होना है परंतु केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुछ अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म रद्द कर दिए है। इसका अर्थ है कि आवेदन फॉर्म भरने के बाद, इतनी तैयारी करने के बाद भी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे कुछ छात्र। वजह क्या रही आगे जानेंगे

सीबीएसई ने बढ़ाई अंतिम तिथि

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आवेदन करने के अंतिम तिथि 23 नवंबर से बढ़ाकर 1 दिसंबर कर दी थी। जिससे कि जो अभ्यर्थी किसी वजह से फॉर्म नहीं भर पाए थे उन्हे थोड़ा और मौका मिल जाए परीक्षा में शामिल होने का। आपको बता दें बोर्ड ने आवेदन की अंतिम तिथि को दो बार बढ़ाया था।

बोर्ड ने दिया त्रुटि सुधारने का मौका

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से अभ्यर्थियों को त्रुटि सुधारने का मौका भी दिया गया। 6 दिसंबर से 8 दिसंबर तक का वक्त बोर्ड ने दिया ताकि जिन भी उम्मीदवारों से आवेदन फॉर्म में त्रुटि हो गई हो वो सुधार कर ले और परीक्षा में शामिल हो सके।

 परंतु फिर भी ऐसे कुछ छात्र है जो त्रुटि सुधारने का मौका देने के बाद भी नहीं सुधार पाए और आवेदन फॉर्म वैसे ही रह गया। उन अभ्यर्थियों को जिनके आवेदन फॉर्म में 8 दिसंबर के बाद भी त्रुटि पाया गया उनके फॉर्म को बोर्ड ने रिजेक्ट कर दिया है।

आवेदन फॉर्म किए गए रद्द

सीटीईटी यानी कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जो की जनवरी 2024 में आयोजित कराई जानी थी और कई अभ्यर्थी इस उम्मीद में थे कि अगले साल पास करके बनेंगे अध्यापक। परंतु केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभ्यर्थियों के उम्मीद पर पानी फेर दिया और कुछ अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म कर रिजेक्ट दिया जिनका कारण खुद अभ्यर्थी है।

इस कारण हुए आवेदन फॉर्म रद्द

सीटीईटी में आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर रखी गई थी और अगर कुछ त्रुटियां हो जाती है तो उन्हे भी सुधारने का मौका दिया जाता है जोकि 4 दिसंबर से 8 दिसंबर तक का वक्त दिया गया था। कुछ ने तो त्रुटि को ध्यान में रखते हुए दिए गए समय में सुधार कर लिया

परंतु कुछ ऐसे भी लापरवाह छात्र है जो समय का उपयोग नहीं कर पाते और किसी न किसी वजह से रह जाते है। यही कारण है कि जिन भी अभ्यर्थियों ने आवेदन फॉर्म में हुए त्रुटि को नहीं सुधारा उनके आवेदन फॉर्म केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रद्द कर दिया। यानी कि अब वह अभ्यर्थी जनवरी माह के परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad