UP TET Notification 2024: लाखों छात्रों का इंतज़ार ख़त्म, यहाँ देखें यूपी टीईटी नोटिफिकेशन की पूरी जानकारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TET Notification 2024: लाखों छात्रों का इंतज़ार ख़त्म, यहाँ देखें यूपी टीईटी नोटिफिकेशन की पूरी जानकारी

 उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत जो भी उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं ऐसे उम्मीदवारों को पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफलता हासिल करनी होगी इसके बाद ही वह आयोजित की जाने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकेंगे।

 जब भी शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा किया जाता है तो लाखों उम्मीदवार परीक्षा के अंतर्गत शामिल होते हैं तथा सफलता हासिल करते हैं। आज इस लेख के अंतर्गत आपको यूपीटीईटी नोटिफिकेशन यानी कि शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा से संबंधित जानकारी जानने को मिलेगी।


जब यूपीटीईटी नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा तो उसके पश्चात जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अपना आवेदन करना चाहेंगे वह ऑनलाइन तरीके को अपनाकर आसानी से यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे चलिए अब हम इस परीक्षा को लेकर संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी बिल्कुल ही आसान शब्दों के माध्यम से जान लेते हैं ताकि आपको संपूर्ण जानकारी इस विषय को लेकर हासिल हो जाए।

UP TET Notification 2024

यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा तो उसके पश्चात लाखों उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे क्योंकि लंबे समय से उम्मीदवारों के द्वारा इस परीक्षा को लेकर इंतजार किया जा रहा है। सभी महत्वपूर्ण जानकारियां नोटिफिकेशन के अंतर्गत जारी की जाएगी और प्रत्येक उम्मीदवार जो कि इस परीक्षा के अंतर्गत शामिल होंगे उन्हें अंतिम तारीख से पहले ही अपना आवेदन पूरा करना होगा।

बिना इस परीक्षा को पास किए कोई भी उम्मीदवार शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आप अभी से अपनी तैयारी पूरी करके रखें क्योंकि बहुत जल्द यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है।

यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन कब आएगा

यूपीटीईटी परीक्षा के नोटिफिकेशन को लेकर बहुत ही अधिक संभावना वर्ष 2024 की है कि वर्ष 2024 के अंतर्गत पहले महीने के अंतर्गत ही इस परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। यानी कि आने वाला जनवरी का महीना आपके लिए इस परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण होने वाला है। तो ऐसे में आप तैयार रहें वहीं अगर इस परीक्षा के लिए आधिकारिक जानकारी की बात करें तो अभी संबंधित आयोग के द्वारा इस परीक्षा को लेकर किसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी जारी नहीं की गई है।

अब यूपीटीईटी परीक्षा के लिए बहुत ही अत्यधिक संभावना है की शॉर्ट में नोटिफिकेशन ना जारी करके डायरेक्ट ही महत्वपूर्ण जानकारियां जारी कर दी जाएगी जब भी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा उससे पहले महत्वपूर्ण अपडेट जरूर जारी किया जाएगा।

यूपीटीईटी के लिए आवश्यक योग्यता

जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें योग्यता पूरी करनी होगी तभी वह आवेदन पूरा कर सकेंगे उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान के द्वारा इंटर की परीक्षा के अंतर्गत 50% अंकों के साथ पास होने चाहिए। और इसके अतिरिक्त उम्मीदवार के पास बीएड या बीटीसी की डिग्री उपलब्ध होनी चाहिए।

वही जैसा कि इस परीक्षा के अंतर्गत दो पेपर रहते हैं पहला पेपर कक्षा 1 से 6 तक के शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए रहता है तो वही दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए रहता है। तो इसके उम्मीदवारों से एजुकेशन क्वालीफिकेशन के अंतर्गत भी अलग-अलग प्रकार की मांग की जाती है।

यूपीटीईटी के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन प्रक्रिया में सबसे पहले उम्मीदवार को संबंधित आधिकारिक वेबसाइट को अपने डिवाइस में ओपन करना है।

अब वेबसाइट के होम पेज पर यूपीटीईटी आवेदन फार्म से संबंधित ऑप्शन या लिंक पर क्लिक कर देना है।

अब सभी आवश्यक पूछी गई जानकारियां ध्यान पूर्वक दर्ज कर देनी है, अब सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर देना है।

अब परीक्षा शुल्क का भुगतान वर्ग के अनुसार तथा आप किस पेपर के अंतर्गत शामिल होने वाले हैं उसके अनुसार कर देना है। अगर आप दोनों पेपर के अंतर्गत शामिल होंगे तो आपको दोनों का भुगतान करना है।सबसे अंत में फॉर्म को सबमिट कर देना है।

यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन कब आएगा को लेकर अब आपको जानकारी पता चल चुकी है जैसे ही कोई भी आधिकारिक जानकारी इस परीक्षा को लेकर जारी की जाएगी हम आपको जरूर वह जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएंगे ताकि आप तक वह जानकारी भी आसानी से पहुंच जाए वहीं आप यूपीटीईटी परीक्षा से जुड़े प्रत्येक महत्वपूर्ण अपडेट को अवश्य जानते रहिए क्योंकि बहुत जल्द महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad