सहायक अभियोजन अधिकारी (एपीओ) परीक्षा-2018 ; ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू, पहली बार होगी माइनस मार्किंग - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

सहायक अभियोजन अधिकारी (एपीओ) परीक्षा-2018 ; ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू, पहली बार होगी माइनस मार्किंग

सहायक अभियोजन अधिकारी (एपीओ) परीक्षा-2018 के लिए शुक्रवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। 

इस परीक्षा में पहली बार माइनस मार्किंग होगी। 

साथ ही प्रारंभिक (प्री) और मुख्य (मेंस) परीक्षा में सफलता के लिए अभ्यर्थियों को न्यूनतम अर्हता अंक प्राप्त करने होंगे।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने शुक्रवार को एपीओ के 17 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया।

 एपीओ परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 जनवरी निर्धारित की गई है जबकि बैंक में ऑनलाइन माध्यम से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी होगी। 

आयोग अपनी परीक्षाओं में माइनस मार्किंग लागू कर चुका है और इस व्यवस्था के तहत एपीओ परीक्षा में भी पहली बार माइनस मार्किंग होगी।


 प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न आएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार वैकल्पिक उत्तर होंगे। प्रत्येक प्रश्न के गलत जवाब पर निर्धारित अंक का एक तिहाई (0.33) माइनस मार्किंग के रूप में काट लिया जाएगा।

 अगर कोई अभ्यर्थी एक से अधिक उत्तर देता है तो इसे गलत माना जाएगा और माइनस मार्किंग के तहत अंक काटे जाएंगे। 
40 फीसदी से कम अंक मिले तो मेरिट से बाहर


सहायक अभियोजन अधिकारी (एपीओ) परीक्षा-2018 प्री और मेंस में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 30 फीसदी और अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम दक्षता मानक अंक 40 फीसदी निर्धारित किए गए हैं। इससे कम अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा।

 अभ्यर्थियों से सामान्य हिंदी के प्रश्नपत्र में न्यूनतम अंक प्राप्त करने की अपेक्षा की जाएगी जो स्थिति के अनुसार शासन या आयोग की ओर से अवधारित किए जाएंगे।

परीक्षा के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने आवेदन की अंतिम तिथि तक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की उपाधि प्राप्त कर ली हो। 

परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की आयु एक जनवरी 2018 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। यानी अभ्यर्थी की जन्मतिथि दो जुलाई 1978 से पूर्व और एक जुलाई 1997 के बाद नहीं होनी चाहिए। 

वहीं, दिव्यांग अभ्यर्थी की आयु अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए। यानी जन्मतिथि दो जुलाई 1963 के पूर्व नहीं होनी चाहिए।

डेढ़ सौ अंकों की होगी प्रारंभिक परीक्षा

एपीओ की प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे की होगी और प्रश्नपत्र 150 अंकों का होगा। इनमें 50 सवाल सामान्य अध्ययन से पूछे जाएंगे, जिनमें आठ सवाल सामान्य विज्ञान, 10 सवाल राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय महत्व के समसामयिक घटनाक्रम से जुड़े होंगे। इसके अलावा आठ सवाल भारतीय इतिहास, आठ सवाल भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, आठ सवाल भारतीय राजनीति एवं अर्थव्यवस्था और आठ सवाल विश्व भूगोल एवं जनसंख्या से संबंधित होंगे। इसके अलावा 100 सवाल ऐक्ट एवं लॉ के होंगे।

इनमें 35 सवाल इंडियन पीनल कोड, 25 सवाल इंडियन एविडेंस ऐक्ट, 25 सवाल क्रिमिनल प्रोसीजर कोड और 15 सवाल यूपी पुलिस ऐक्ट एंड रेग्युलेशन से पूछे जाएंगे। 

इसके अलावा मुख्य परीक्षा 400 अंकों और इंटरव्यू 50 अंकों का होगा। मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर मेरिट बनेगी। मुख्य यानी लिखित परीक्षा में 100 अंकों की सामान्य अध्ययन, 100 अंकों की सामान्य हिंदी (प्रश्नपत्र हाईस्कूल स्तर का होगा), 100 अंकों की क्रिमिनल लॉ एंड प्रोसीजर (पुलिस ऐक्ट एंड रेग्युलेशन सहित लॉ डिग्री स्तर का) और 100 अंकों की लॉ ऑफ एविडेंस (जिसमें डायरेक्ट एवं एप्लाइड प्रश्न शामिल होंगे लॉ डिग्री स्तर के) की परीक्षा होगी।

आवेदन में संशोधन का भी मौका
परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को संशोधन का मौका भी मिलेगा। संशोधन का एक मौका ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक मिलेगा। 

हालांकि कुछ गलतियां होने की स्थिति में आवेदन में संशोधन का मौका नहीं दिया जाएगा और अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क के साथ नया आवेदन करना होगा। 

पूर्व में जमा किया गया शुल्क किसी भी दशा में वापस नहीं होगा। किन मामलों में संशोधन होगा और किन मामलों में नहीं, इसकी जानकारी आयोग की वेबसाइट पर जारी विस्तृत विज्ञापन में उपलब्ध है।

अधिक जानकारी प्राप्त करने एवं आवेदन करने के लिए देखें।


                       साभार अमरउजाला. कॉम

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad