UP TEACHERS JOB 2020 : अब राजकीय इंटर कॉलेज के नवनियुक्त शिक्षकों को भी दिया जाएगा प्रशिक्षण - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TEACHERS JOB 2020 : अब राजकीय इंटर कॉलेज के नवनियुक्त शिक्षकों को भी दिया जाएगा प्रशिक्षण

 बेसिक शिक्षा की तर्ज पर अब माध्यमिक शिक्षा विभाग भी अपने नए नियुक्त होने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण देगा। 


इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को विभाग के ढांचे  के साथ कक्षा प्रबंधन और नवाचार समेत कई विषयों पर जानकारी दी जाएगी।

यह उन्मुखीकरण कार्यक्रम 3 दिवसीय होगा। 3317 एलटी ग्रेड शिक्षकों को अभी हाल ही में नियुक्तिपत्र दिए गए हैं।


 प्रशिक्षण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में दिया जाएगा। इसके लिए राजकीय या सहायताप्राप्त इंटर कॉलेजों के उत्कृष्ट प्रधानाचार्यों, डायट के प्रवक्ता या ख्यातिप्राप्त शिक्षाविदों को प्रशिक्षक के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। 


इस कार्यक्रम के दौरान नवनियुक्त शिक्षकों की जिज्ञासाओं और पूछे गए प्रश्नों को भी नोट किया जाएगा और उन्हें विभाग भेजा जाएगा। 


अभी तक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने के बाद कोई भी ऐसा प्रशिक्षण नहीं दिया जाता जिसमें उन्हें आधिकारिक तौर पर विभाग संबंधी या स्कूल संबंधी जानकारियां दी जाएं। 


प्रशिक्षण के दौरान विभाग के ढांचे और संरचना संबधित जानकारी, अवकाश, परीक्षा प्रणाली, कक्षा प्रबंधन, शिक्षण पद्धतियां, आईटी का इस्तेमाल, नवाचार, खेलकूद, बाल मनोविज्ञान समेत कई विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।


 नई नीति के बाद आने वाले बदलावों पर भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा स्कूल स्तर पर गृह परीक्षा, छात्र उपस्थिति पंजिका, छात्र निधि व अन्य कागजों के रखरखाव की भी जानकारी दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad