UP TEACHERS TRANSFER : लम्बे इंतजार के बाद अब 30 दिसंबर को आएगी सूची, 2021 में ही मिलेगी शिक्षकों को मनचाही तैनाती - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TEACHERS TRANSFER : लम्बे इंतजार के बाद अब 30 दिसंबर को आएगी सूची, 2021 में ही मिलेगी शिक्षकों को मनचाही तैनाती

ये इंतजार की इंतहा है। जिन परिषदीय शिक्षकों ने अंतर जिला तबादले के लिए 2019


में आवेदन किया था, उन्हें तैनाती 2021 में शायद मिल जाएगी। 

शायद इसलिए कि इन तबादलों के दूसरे चरण के लिए आनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया अब सोमवार को पूरी हुई है और 30 दिसंबर को सूची का प्रकाशन होने तक साल का समापन भी आ जाएगा। 

इसके बाद अगले साल ही बात आगे बढ़ेगी। यह हाल तब है, जब सितंबर में मुख्यमंत्री 54 हजार शिक्षकों का तबादला करने की मंजूरी दे चुके हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों की अंतर जिला तबादला प्रक्रिया दो दिसंबर 2019 को शुरू हुई थी। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आदेश जारी करके 20 दिसंबर 2019 से आनलाइन आवेदन मांगे थे। 

20 जनवरी 2020 तक आवेदन लेकर 15 मार्च को अंतिम सूची का प्रकाशन करने की समय सीमा तय थी। इस दौरान करीब 1.04 लाख शिक्षकों ने पंजीकरण कराया और 70,838 ने आवेदन किया। 

पांच फरवरी तक बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आवेदनों का सत्यापन करना था। जिन जिलों में आवेदन अधिक थे, वहां के बीएसए ने और समय मांगा, समय सीमा बढ़ी और फिर कोरोना संक्रमण काल में सब कुछ ठप हो गया।

 लंबे समय बाद बेसिक शिक्षा के स्कूल बिना छात्र-छात्रओं के खोले गए। शिक्षकों का आना अनिवार्य रहा, लेकिन इस दौरान भी तबादला आदेश का अनुपालन नहीं हो सका। इतना जरूर है कि मुख्यमंत्री से बड़ी संख्या में तबादलों की अनुमति ली गई। उसी बीच दिव्या गोस्वामी की कोर्ट में याचिका हुई, तीन नवंबर को हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया कि मध्य सत्र में तबादले नहीं होंगे। 

हालांकि एक माह में ही कोर्ट ने सरकार को तबादला करने की अनुमति दे दी। विभाग ने कोर्ट के आदेश पर उन महिला शिक्षिकाओं से आवेदन मांगे, जो विवाह के बाद दोबारा अंतर जिला तबादला चाहती हैं।

 यह प्रक्रिया भी सोमवार को पूरी हो चुकी है। परिषद सचिव पीएस बघेल की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 30 दिसंबर को सूची का प्रकाशन होगा, यह सूची नए आवेदकों की है या फिर सभी आवेदक शिक्षकों की। 

यह स्पष्ट नहीं है। अब 2021 में ही शिक्षकों को मनचाही तैनाती मिलने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad