UP TEACHERS TRANSFER : दावा चार बार सभी झूठे, तबादला सूची एक भी नहीं हो सकी जारी, अब 3 जनवरी 2021 को उम्मीद - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TEACHERS TRANSFER : दावा चार बार सभी झूठे, तबादला सूची एक भी नहीं हो सकी जारी, अब 3 जनवरी 2021 को उम्मीद

प्रयागराज : परिषदीय शिक्षकों की मनचाहे जिले में जाने की चाहत पूरी होने का नाम ले


रही। बेसिक शिक्षा परिषद ने बीते एक साल में चार बार तबादले की सूची प्रकाशित करने की समय सारिणी घोषित की।

 दिसंबर, 2019 से शुरू हुई इस प्रक्रिया के बाद अब दिसंबर, 2020 भी बीतने जा रहा है, लेकिन अब तक एक भी सूची जारी नहीं हो सकी है।

 कभी सत्यापन पूरा न होने को वजह बनाया गया तो कभी कोर्ट के आदेश की शरण ली गई।

यह हाल तब है, जब कोर्ट व मुख्यमंत्री तबादलों की अनुमति दे चुके हैं। इससे बेसिक शिक्षा परिषद की कार्यशैली पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। समय सारिणी के अनुसार 30 दिसंबर को तबादला सूची का प्रकाशन नहीं हो सका है, हजारों शिक्षकों का इंतजार जारी है।

परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शिक्षकों ने ख्वाब संजोया था कि वे 2020-21 का शैक्षिक सत्र शुरू होने के समय अपने गृह जिले में होंगे।

 उनका यह सपना साल भर साकार नहीं हो पाया। विभाग ने एक साथ दो तरह की तबादला प्रक्रिया शुरू की।

 पहली जिलों में रिक्त पदों के सापेक्ष अंतर जिला तबादले और दूसरी पारस्परिक स्थानांतरण यानी एक से दूसरे के स्थान पर जाने को लेकर थी।

ऐसे तय हुई थी समय सारिणी

आदेश प्रकाशन तारीख

1. दो दिसंबर 2019 - 15 मार्च 2020

2. 22 सितंबर - 15 अक्टूबर

3. 29 सितंबर - 22 अक्टूबर

4. 15 दिसंबर - 30 दिसंबर

पहली प्रक्रिया में 70 हजार से अधिक आवेदन हुए तो दूसरे में करीब नौ हजार से अधिक। दोनों प्रक्रिया पहले अलग-अलग रहीं।

 दावा किया गया था कि दोनों सूची एक साथ निर्गत होंगी, जबकि हालत यह है कि एक ही तबादला आदेश निर्गत करने में विभाग हलकान है।

 अब फिर कहा जा रहा है कि सूची जल्द निर्गत होगी। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल से इस बाबत फोन पर संपर्क नहीं हो सका, जबकि वाट्स एप पर भी उनका जवाब नहीं आया।

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से तय कार्यक्रम पर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची जारी नहीं हो सकी। 

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 30 दिसंबर को शिक्षकों के स्थानांतरण की सूची जारी होनी थी। साल भर पहले आवेदन करने वाले शिक्षक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची को लेकर परेशान रहे। बेसिक शिक्षा परिषद के सूत्रों का कहना है कि स्थानांतरण की सूची तीन जनवरी तक आ सकती है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad