1894 सीधी भर्ती में हजारों होंगे दावेदार , परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों में अब सीधी भर्ती नहीं - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

1894 सीधी भर्ती में हजारों होंगे दावेदार , परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों में अब सीधी भर्ती नहीं

एडेड जूनियर हाईस्कूल में रिक्त पदों के लिए शिक्षक भर्ती पहली बार


लिखित परीक्षा में होगी । 

इससे भी बड़ी खुशखबरी और लाखों अभ्यर्थियों के लिए है जो भर्ती की आस में यूपी व केंद्र की शिक्षक पात्रता परीक्षा दे रहे थे। उन्हें 7 साल इंतजार की बात सीधी भर्ती में शामिल होने का अवसर मिल रहा है।

 भर्ती में भले ही पदों की संख्या 1894 की है लेकिन एक पद दावेदारों की संख्या कई गुना सकती है।

प्रदेश सरकार हर साल परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रयागराज की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा करा रही है। इसमें प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की दो स्तर की परीक्षा एक ही दिन में दो पारियों में होती हैं। 

सुबे की प्राथमिक स्कूलों में नियमित अंतराल पर भर्तियां हो रही है लेकिन उच्च प्राथमिक स्तर की टईटी उत्तीर्ण करने वालों को मौका नहीं मिल पा रहा था। 2019 की टीटी में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 500000 से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। और 60068 उत्तीर्ण हुए थे।

 इसी तरह से 2016, 2017 व 18 का आंकड़ा है। यानी हर वर्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की संख्या 50000 से अधिक रही है। इसी तरह से केंद्र की टीईटी में भी वर्ष दो बार अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो रहे हैं।


परिषदीय स्कूलों में सीधी भर्ती नहीं

बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर सीधी भर्ती नहीं होगी बल्कि वहां के पद प्राथमिक स्कूलों किस शिक्षकों को पदोन्नति देकर भरने का प्रावधान नियमावली में किया गया है ऐसे में अब एडेड जूनियर हाई स्कूल में भी दावेदारी हो सकेगी।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad