69000 शिक्षक भर्ती : 36,590 अभ्यर्थियों के विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया 25 एवं 27 जनवरी को, अंक समान होने पर जन्मतिथि से आवंटित होंगे स्कूल - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

69000 शिक्षक भर्ती : 36,590 अभ्यर्थियों के विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया 25 एवं 27 जनवरी को, अंक समान होने पर जन्मतिथि से आवंटित होंगे स्कूल

प्रयागराज: 69000 शिक्षक भर्ती में विद्यालय आवंटन के लिए


दिशानिर्देश जारी कर दिया गया है।

 भर्ती में दो अभ्यर्थियों के अंक समान होने पर उन्हें जन्मतिथि के आधार पर विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। इसके साथ जन्मतिथि भी समान होने पर अंग्रेजी वर्ण माला के आधार पर आवंटन किया जाएगा।

 दूसरे चरण में चयनित 36,590 अभ्यर्थियों के विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया 25 एवं 27 जनवरी को होगी। 

विद्यालय आवंटन के बाद नवनियुक्त शिक्षकों को आवंटित विद्यालय में अधिकतम चार फरवरी तक कार्यभार ग्रहण करना होगा।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि दिव्यांग महिला अभ्यर्थियों को मिले गुणांक के आधार पर सबसे पहले विद्यालय का आवंटन होगा।

 आवंटन के दौरान दूसरे क्रम पर दिव्यांग महिलाओं को रखा गया है। सहायक अध्यापक भर्ती में मिले अंकों के आधार पर महिला अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन तीसरे क्रम पर किया जाएगा। 

महिला अभ्यर्थियों के बाद पुरुष अभ्यर्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर विद्यालय आवंटन होगा। उन्हें उनके विकल्प के आधार पर आवंटन होगा। दिव्यांग शिक्षक, शिक्षिकाओं के अतिरिक्त विशेष आरक्षण लाभ वालों को उनके गुणांक के आधार पर विद्यालय दिया जाएगा।

सचिव की ओर से कहा गया है कि स्कूलों की सूची तैयार करते समय ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों को शामिल किया जाए। नगरीय क्षेत्र की सीमा के विस्तार के बाद ग्रामीण क्षेत्र के जो विद्यालय हों उनको विद्यालय आवंटन में न रखा जाए।

 विद्यालय आवंटन के दौरान सबसे पहले शिक्षक विहीन विद्यालय में कम से कम दो शिक्षक तैनात किए जाएंगे। इसके बाद एकल विद्यालय, इसके बाद दो शिक्षकों वाले विद्यालयों में तैनाती होगी। 

सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से 25 जनवरी को आवंटन की प्रक्रिया से पहले पूर्व में हुई 31,277 शिक्षकों की तरह 24 जनवरी को ट्रायल करने को कहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad