UP Board Exam 2021 : 8497 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, केंद्रों की प्रारंभिक सूची जारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Board Exam 2021 : 8497 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, केंद्रों की प्रारंभिक सूची जारी

यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए


बुधवार को केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। सूबे में 8497 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी। 

हलांकि यह प्रारंभिक सूची है। इसके साथ बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से परीक्षा केंद्रों के बारे में आने वाली आपत्तियों का निस्तारण करके 18 फरवरी तक बोर्ड को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

 बोर्ड की केंद्र निर्धारण समिति, जिला समिति की रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद 22 फरवरी को परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन के पालन के लिए इस बार वर्ष 2020 की तुलना में 10 फीसदी अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

 परीक्षा केंद्र निर्धारण समिति की ओर से 2020 के परीक्षा केंद्रों 7783 के स्थान पर अबकी बार 8497 परीक्षा केंद्र बनाने की सिफारिश की गई है। 

विद्यालयों में संसाधनों की कमी को देखते हुए केंद्र नीति में बदलाव किया गया। केंद्र नीति में बदलाव के बाद बोर्ड की ओर से जिले से संशोधित प्रस्ताव लेकर परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया। 

डीआईओएस 30 तक रिपोर्ट लेंगे

यूपी बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों की ओर से प्रधानाचार्यों को 30 जनवरी तक परीक्षा केंद्रों के बारे अपनी आपत्ति उन्हें उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

 बोर्ड के साफ्टवेयर ने एरियल डिस्टेंस के आधार पर परीक्षा केंद्र तय कर दिया है, इस कारण से बड़ी संख्या में स्कूलों का परीक्ष केंद्र 30 से 40 किमी दूर चला गया है। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad