रेलवे शिक्षक भर्ती 2021: रेलवे में प्राइमरी टीचर (PRT), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) और प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) पदों के लिए भर्तियाँ, सीघ्र करें आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

रेलवे शिक्षक भर्ती 2021: रेलवे में प्राइमरी टीचर (PRT), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) और प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) पदों के लिए भर्तियाँ, सीघ्र करें आवेदन

पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए पश्चिम मध्य रेलवे


शिक्षक भर्ती 2021, डब्ल्यूसीआर अधिसूचना @ wcr.indianrailways.gov.in डाउनलोड करें

 पश्चिम मध्य रेलवे ने प्राइमरी टीचर (PRT), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) और प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना wcr.indianrailways.gov.in पर जारी की है। 

 वेतन, योग्यता, चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया की जाँच करें।

पश्चिम मध्य रेलवे ने प्राइमरी टीचर (PRT), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) और प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना wcr.indianrailways.gov.in पर जारी की है।

  योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अभ्यर्थी 15 फरवरी 2021 को या उससे पहले निर्धारित प्रारूप में पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नियुक्ति 200 से अधिक कार्य दिवसों की अवधि के लिए नहीं होगी और 7 दिनों से कम या रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के माध्यम से चयनित उम्मीदवार की नियुक्ति के लिए नहीं होगी।


 महत्वपूर्ण तिथियाँ:

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 15 फरवरी 2021


 पश्चिम मध्य रेलवे शिक्षक रिक्ति विवरण

 PRT - 4 पद

 टीजीटी अंग्रेजी - 1 पोस्ट

 टीजीटी मैथ्स - 1 पोस्ट

 टीजीटी विज्ञान - 1 पोस्ट

 पीजीटी हिंदी - 1 पद

 पीजीटी भौतिकी - 1 पद

 पीजीटी बायोलॉजी - 1 पद

 पीजीटी रसायन विज्ञान - 1 पद

 पीजीटी इतिहास - 1 पोस्ट

 पीजीटी समाजशास्त्र - 1 पद


 पश्चिम मध्य रेलवे शिक्षक वेतन:

 PRT - रु।  21,250 / - रु।

 TGT -Rs।  26,250 / - रु।

 पीजीटी - रु।  27500 / - रु।


 पश्चिम मध्य रेलवे शिक्षक पदों के लिए पात्रता मानदंड

 शैक्षिक योग्यता:

 PRT - कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (जो भी नाम से जाना जाता है) या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और 2 साल का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री  शिक्षा (जो भी नाम से जाना जाता है), NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियम, 2002 के अनुसार।

 या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल का बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (B.l.l.)।  एड।) 

या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 साल का डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) या स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा (जो भी नाम से जाना जाता है) / बी.एड.  और शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में उत्तीर्ण होना, इस उद्देश्य के लिए एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार उपयुक्त सरकार द्वारा आयोजित किया जाना है।  हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता।


 टीजीटी - स्नातक (शिक्षण विषय में) और 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (जो भी नाम से जाना जाता है) या स्नातक (शिक्षण विषय में) कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्ष बैचलर इन एजुकेशन (बी। एड।) या। 

 इस संबंध में समय-समय पर जारी किए गए NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक (शिक्षण विषय) और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed.)।  

या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल का बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (B.EI.Ed.) या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल का बीए /  B.Sc.  या B.A.Ed./B.Sc.Ed।  या स्नातक (शिक्षण विषय में) कम से कम 50% अंकों के साथ और 1 वर्षीय बी.एड.  (विशेष शिक्षा)।  शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में उत्तीर्ण होना, इस उद्देश्य के लिए एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार उपयुक्त सरकार द्वारा आयोजित किया जाना है।  हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता


 पीजीटी - संबंधित विषय में एनसीईआरटी के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन के दो वर्षीय इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट एम.एससी कोर्स;  या संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री और बी.एड.  या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री।  हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता।


 पश्चिम मध्य रेलवे शिक्षक पदों के लिए चयन प्रक्रिया

 योग्य उम्मीदवारों को शॉर्ट नोटिस पर व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा और साक्षात्कार की तारीख वाले उम्मीदवारों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रकाशित की जाएगी।


 पश्चिम केंद्रीय शिक्षक भर्ती 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

 पात्र और इच्छुक अपने आवेदन निर्धारित प्रारूप में ई-मेल wcrlyschnyet@gmail.com पर 15 फरवरी 2021 तक नवीनतम जमा कर सकते हैं और आवेदन किए गए पद का नाम विषय क्षेत्र में दिखाया जाना चाहिए।


पश्चिम केंद्रीय शिक्षक भर्ती अधिसूचना डाउनलोड करें

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad