CBSE CTET 2021 Answer Key, Result Date: देखें कब जारी होंगी आंसर की और फाइनल रिजल्ट, चेक करने का तरीका - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CBSE CTET 2021 Answer Key, Result Date: देखें कब जारी होंगी आंसर की और फाइनल रिजल्ट, चेक करने का तरीका

CBSE CTET 2021 Answer Key, Result Date:


उम्मीदवारों को कैटेगरी वाइस कट-ऑफ स्कोर क्लियर करना होगा तभी एग्जाम में क्वालिफाइड माने जाएंगे। 

रिजल्ट, आंसर की संबंधी सभी जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in तथा cbseresults.nic.in पर जारी की जाएंगी।

CTET 2021 एग्जाम इस वर्ष रविवार 31 जनवरी को आयोजित की गई थी।

 CBSE ने COVID 19 प्रोटोकॉल के साथ 14वीं केंद्रीय पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित की थी। पहले एग्जाम सेंटर 11 शहरों में थे, लेकिन संक्रमण से बचाव के लिए एग्ज सिटीज़ की गिनती बढ़ाकर 135 कर दी गई।

 राष्ट्रव्य् परीक्षा में 22,97,062 अभ्यर्थी उपस्थित हुए, जिसमें 12,19,220 अभ्यर्थी पेपर 1 और 10,77,842 पेपर 2 में उपस्थित हुए। पेपर 1 सुबह की शिफ्ट में तथा पेपर 2 शाम की शिफ्ट में आयोजित किया गया।

परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अब अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि बोर्ड की तरफ से पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी जिसपर आपत्ति दर्ज करने की अनुमति भी मिलेगी।

 बोर्ड ने रिजल्ट या आंसर की जारी करने की डेट्स की घोषणा नहीं की है मगर पिछले बार की परीक्षाओं के आधार पर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि फरवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह में पहली आंसर की जारी की जाएगी और 2 दिनों तक अपत्ति दर्ज करने का मौका रहेगा। इसके बाद सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

रिजल्ट, आंसर की संबंधी सभी जानकारियां आधि Listen वेबसाइट ctet.nic.in तथा cbseresults.nic.in पर जारी की जाएंगी। 

उम्मीदवारों को कैटेगरी वाइस कट ऑफ स्कोर क्लियर करना होगा तभी एग्जाम में क्वालिफाइड माने जाएंगे। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे गए हैं जिसमें प्रत्येक का 1 नंबर है।

एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग लागू नहीं रहती है। पिछले वर्षों की परीक्षा अनुमान के आधार पर यह माना जा सकता है कि ल कैटेगरी के लिए कट-ऑफ स्कोर 92-95 तक रह सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad